बिहार

bihar

परदेस जा रहे मजदूरों का छलका दर्द, बोले- 'शौक से कौन जाता है साहब, नहीं कमाए तो बच्चे भूखे मर जाएंगे'

By

Published : Jun 7, 2021, 9:42 AM IST

Updated : Jun 7, 2021, 11:47 AM IST

बिहार सहित देशभर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ ही मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है. पटना जंक्शन से रोज हजारों की संख्या में मजदूर परदेस जाने के लिए ट्रेन पकड़ रहे हैं. ईटीवी भारत को मजदूरों ने अपनी बेबसी बताई है. देखिए रिपोर्ट...

मजदूरों का पलायन
मजदूरों का पलायन

पटनाः बिहार लगातार पलायन का दर्द झेल रहा है. कोरोना महामारी(Corona Pandemic) की दूसरी लहर के डर से दूसरे राज्यों से बिहार लौटे लाखों की संख्या में मजदूर फिर से पलायन करने को मजबूर हैं. कोरोना के खौफ के कारण वे घर तो लौट गए थे, लेकिन पेट की मार ने झकझोर कर रख दिया. लिहाजा एक बार फिर मजदूरों का कारवां रोजी-रोटी की तलाश में दूसरे प्रदेशों के लिए रवाना हो रहा है.

इसे भी पढ़ेंःBihar Lockdown-5: एक बार फिर बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, छूट का दायरा भी बढ़ेगा

क्या हुआ तेरा वादा?
दूसरे प्रदेशों से बिहार लौटे प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) को बिहार सरकार द्वारा रोजगार मिलने की उम्मीद पर पानी फिर गया. सरकार ने वादा तो किया, लेकिन जब रोजगार नहीं मिला तो वे फिर से इन्होंने परदेस का रुख कर लिया हैं. इन मजदूरों की माने तो जब महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात सहित अन्य राज्यों में जाकर मजदूरी करेंगे तभी परिवार का पेट भरेगा.

कतारबद्ध होकर टिकट कटा रहे मजदूर

इसे भी पढ़ेंः कारगर कदम न उठाए जाने से फिर पलायन का दंश, हो रही सिर्फ सियासत

पटना जंक्शन पर उमड़ी भीड़
कोरोना संक्रमण के कारण पटना जंक्शन (Patna Junction) पर यात्रियों की लगातार कम हो रही संख्या के बीच अचानक अब यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी है. भारी संख्या में मजदूर यहां ट्रेन पकड़ने के लिए आ रहे हैं. मजदूरों ने ईटीवी भारत से अपना दर्द बताते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि बिहार सरकार (Bihar Government) की तरफ से रोजगार दिया जाएगा. लेकिन जब कुछ नहीं हुआ तो वे फिर से दूसरे राज्य और शहर जा रहे हैं.

बिहार से मजदूरों का पलायन शुरु

सूरत में काम करने वाले अनवर ने कहा, 'अगर बिहार में ही काम मिल जाता तो, उन्हें बाहर जाना नहीं पड़ता. लेकिन परिवार का पेट भरने के लिए कमाना जरूरी है. इसलिए बाहर जा रहे हैं.'

पटना जंक्शन पर यात्रियों की भीड़
Last Updated :Jun 7, 2021, 11:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details