बिहार

bihar

24 फरवरी तक चलेगी आज से शुरू हुई मैट्रिक परीक्षा, चेहरे पर मास्क लगाकर पहुंचे अभ्यर्थी

By

Published : Feb 17, 2021, 2:25 PM IST

बिहार बोर्ड ने इस साल एक बड़ा बदलाव किया है. अगर किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो गया या वो छूट गया तो उस स्थिति में आधार नंबर, पैन कार्ड, वोटर आई कार्ड के जरिए भी परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश मिल जाएगा.

मैट्रिक परीक्षा
मैट्रिक परीक्षा

पटनाःकोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए पहली बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा आज से शुरू हो गई. बिहार बोर्ड की तरफ से परीक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राज्य भर में कुल 1525 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार सुबह 9:30 से परीक्षा शुरू हुई. जो आगामी 24 फरवरी तक ली जाएगी.

बिहार में इस साल मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बुधवार को पहले दिन विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित हुई. कदाचार मुक्त परीक्षा कराने और नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों के आस पास धारा 144 लागू कर दी गई है. तो वहीं परीक्षा सेंटरों पर कोरोना वायरस गाइडलाइन का पालन भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःबिहार में आज से शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, 16.84 लाख परीक्षार्थी ले रहे हैं हिस्सा

चेहरे पर मास्क लगाकर सेंटर पहुंचे अभ्यर्थी
परीक्षा सेंटर पहुंचे अभ्यर्थी चेहरे पर मास्क लगाकर परीक्षा सेंटर में प्रवेश करते नजर आए. मौके पर मौजूद स्कूल प्रबंधन कर्मी परीक्षा सेंटर में आने वाले छात्र-छात्राओं के टेंपरेचर की जांच के साथ-साथ उनके हाथों को सैनिटाइज करवाते भी नजर आए.

वहीं, परीक्षा सेंटर पर पहुंचे परीक्षार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ बताया कि उन्होंने मैट्रिक परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. अब वह आत्मविश्वास के साथ जीवन के पहले पड़ाव की परीक्षा देने परीक्षा सेंटर में जा रहे हैं.

दिया गया है हर प्रश्न का एक अतिरिक्त विकल्प
गौरतलब हो कि बिहार बोर्ड ने इस वर्ष एक और बड़ा बदलाव किया है. अगर किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो गया या वो छूट गया तो उस स्थिति में आधार नंबर, पैन कार्ड, वोटर आई कार्ड के जरिए भी परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश मिल जाएगा.

बिहार बोर्ड ने इस बार परीक्षा के लिए जो फॉर्मेट किया है, उसमें सभी विषयों के अंदर 100 फीसदी अतिरिक्त विकल्प दिए गए हैं. हर प्रश्न का एक अतिरिक्त विकल्प रहेगा. इससे परीक्षार्थियों को जवाब देने में सहूलियत होगी.

ये भी पढ़ेंःBihar Board Exam: नकल के लिए बदनाम बिहार में सख्ती! 2015 की 'डर्टी पिक्चर' भूल तो नहीं गए

जूता मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में जाने की है अनुमति
बताते चलें कि 2021 की इस मैट्रिक परीक्षा में कुल 8 लाख 37 हजार 830 छात्राएं और 8 लाख 46 हजार 664 छात्र शामिल हो रहे हैं. बोर्ड ने ठंड को देखते हुए परीक्षार्थियों को जूता मोजा पर परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति दी है. वहीं परीक्षा सेंटरों पर कोरोना गाइड लाइन का पूरा पालन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details