बिहार

bihar

बिहार की कई नदियां अभी भी खतरे के निशान से ऊपर, बारिश ने बढ़ाई चिंता

By

Published : Aug 26, 2021, 10:49 PM IST

गंगा का जलस्तर तो घट रहा है, लेकिन अभी भी बिहार की कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान (Danger Mark) से ऊपर है. पिछले 24 घंटे के दौरान कई इलाकों में हुई बारिश के कारण जलस्तर और बढ़ने की संभावना है.

खतरे के निशान से ऊपर
खतरे के निशान से ऊपर

पटना:बिहार में बाढ़(Flood) का कहर जारी है. वहीं, बिहार की कई नदियां अभी भी खतरे के निशान (Danger Mark) से ऊपर है. केंद्रीय जल आयोग (Central Water Commission) के अनुसार पटना जिले के गांधी घाट में गंगा नदी का जलस्तर 32 सेंटीमीटर नीचे है. जबकि हाथीदह में भी गंगा का जलस्तर 29 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 8 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: शांत हो रहा गंगा का रौद्र रूप, उफान पर उत्तर बिहार की नदियां

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक मुंगेर में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 100 सेंटीमीटर नीचे है. इसके जलस्तर में 6 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है. भागलपुर में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे. भागलपुर के कहलगांव में 61 सेंटीमीटर ऊपर है और साहिबगंज में 89 सेंटीमीटर ऊपर है. फरक्का में ही गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है और सभी स्थानों पर जल स्तर में कमी होने की संभावना है.

वहीं, खगड़िया में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 88 सेंटीमीटर ऊपर है. मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 72 सेंटीमीटर ऊपर है.

ये भी पढ़ें: लगातार घट रहा गंगा का जलस्तर, लेकिन अभी भी कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर

खगड़िया जिले के बलतारा में कोसी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 152 सेंटीमीटर ऊपर है. कटिहार जिले के कुरसेला में कोसी नदी का जलस्तर 90 सेंटीमीटर ऊपर है. मधुबनी जिला के झंझारपुर में कमला बलान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 76 सेंटीमीटर ऊपर है.

पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार के कई इलाकों में बारिश हुई है. चनपटिया में 63 मिलीमीटर, समस्तीपुर में 78 मिलीमीटर, जयनगर में 128 मिलीमीटर, रेवा घाट पर 179 मिलीमीटर, खगड़िया में 59 मिलीमीटर, लालगंज में 57 मिलीमीटर, ढेंग बृज में 71 मिलीमीटर और गलगलिया में 55 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार को दीघा घाट पर खतरे का निशान 49.34, गांधी घाट पर खतरे का निशान 48.28 और हाथीदह में खतरे का निशान 42.05 मीटर जलस्तर दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details