बिहार

bihar

बिहार BJP में बड़े फेरबदल की संभावना, संगठन के कई बड़े पद खाली, ये हैं प्रबल दावेदार...

By

Published : Sep 7, 2021, 1:20 AM IST

भाजपा

भाजपा के संगठन में कई पद खाली हैं. उन पदों पर बिहार के कई बड़े चेहरे दावेदार माने जा रहे हैं. नए संगठन महामंत्री के रूप में भीखू भाई दलसानिया के कार्यभार संभालने के बाद सबकी निगाहें केन्द्रीय संगठन विस्तार पर टिकी हुई हैं. पढ़ें कौन-कौन नेता हैं लिस्ट में आगे...

पटनाःबिहार भाजपा (Bihar BJP) के नए संगठन महामंत्री के रूप में भीखू भाई दलसानिया (Bhikhubhai Dalsaniya) ने कार्यभार संभाल लिया है. इसके बाद पार्टी के वरिष्ठ और युवा नेताओं की नजर केंद्रीय स्तर पर संगठन विस्तार पर टिकी हुई है. क्योंकि बिहार प्रदेश भाजपा के कई नेताओं को पहले तो नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet) में जगह नहीं मिली. फिर केन्द्रीय कैबिनेट विस्तार में भी उन्हें मायूस होना पड़ा. अब उन्हें काफी उम्मीदें केन्द्रीय कमेटी विस्तार से है.

इसे भी पढ़ें- BJP संगठन प्रभारी भिखुभाई दलसानिया के तेवर सख्त, 'पार्टी दफ्तर में नेताओं की नहीं चलेगी मनमानी'

बता दें कि बिहार भाजपा की पुनर्गठन की तैयारी चल रही है. इस बार युवा चेहरों को तवज्जो दी जा रही है. सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव और प्रेम कुमार को दरकिनार करने के बाद निवर्तमान संगठन प्रभारी नागेंद्र नाथ की भूमिका सीमित कर दी गई है. नए संगठन महामंत्री के रूप में भीखू भाई दलसानिया ने कार्यभार संभाला है.

देखें वीडियो

पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव मंत्री बन चुके हैं. केंद्रीय स्तर पर महामंत्री के 3 पद खाली है. केंद्रीय स्तर पर महामंत्री के कुल 11 पद हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के भी 3 पद रिक्त हैं. फिलहाल बिहार से राष्ट्रीय कमेटी में बतौर उपाध्यक्ष पूर्व मंत्री राधामोहन सिंह शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं भीखुभाई दलसानिया, जिन्हें नागेंद्र नाथ की जगह मिली बिहार BJP के संगठन महामंत्री की अहम जिम्मेदारी

केंद्रीय कमेटी में उपाध्यक्ष के कुल 14 पद हैं, जबकि राष्ट्रीय मंत्री के भी 2 पद रिक्त हैं. इस बार बड़े पैमाने पर केंद्रीय मंत्रिमंडल के तर्ज पर संगठन में भी फेरबदल की संभावना है. बिहार भाजपा के कई कद्दावर नेता केंद्रीय कमेटी में शामिल होने की चाहत रखते हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूडी, संजय जायसवाल और जनार्दन सिंह सिग्रीवाल की भी संगठन में शामिल होने की चाहत है. इनके अलावा नंदकिशोर यादव और प्रेम कुमार भी कतार में हैं.

युवा चेहरे के तौर पर भी बिहार के कई नेता संगठन में जगह बनाने की रेस में हैं. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल, योगेंद्र पासवान, संजय टाइगर, अनिल शर्मा और संजीव चौरसिया इसके दावेदार माने जा रहे हैं. इसके अलावा पार्टी के उपाध्यक्ष नितेश मिश्रा, दूसरे उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उप नेता नवल किशोर यादव को भी केंद्रीय कमेटी में जगह मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- समाजवादी नेताओं के कंधों पर बिहार BJP को भरोसा नहीं! भीखुभाई दलसानिया बनाएंगे भविष्य की रणनीति

नए संगठन महामंत्री भिखूभाई दलसानिया पर काफी कुछ दारोमदार है. संगठन महामंत्री बिहार प्रदेश के तमाम पदाधिकारियों के कार्यों और जिम्मेदारियों का आकलन कर रहे हैं, और उनके रिपोर्ट पर भी बहुत कुछ निर्भर करेगा.

भाजपा प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने कहा है कि केंद्रीय कमेटी में हाल के दिनों में कई पद खाली हुए हैं. कुछ नेता मंत्री बने हैं. बिहार से प्रतिनिधियों को शामिल किया जाना है, लेकिन इस पर अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व को करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details