बिहार

bihar

Patna Zoo: ब्लड इन्फेक्शन के कारण नर जेब्रा की पटना जू में मौत, एक महीने पहले मैसूर से आया था 'विक्की'

By

Published : Mar 12, 2023, 7:14 AM IST

संजय गांधी जैविक उद्यान में जानवरों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. एक महीने पहले ही मैसूर जू से आए जेब्रा की मौत हो गई है. पिछले दो महीने में पटना जू में तीन जानवरों की मौत हो चुकी है. जिनमें दो जेब्रा और एक बाघ शावक शामिल हैं.

नर जेब्रा की पटना जू में मौत
नर जेब्रा की पटना जू में मौत

पटना: एक महीने पहले मैसूर जू से लाए गए नर जेब्रा की पटना जूमें मौत (Male Zebra Died In Patna Zoo) हो गई. शुक्रवार रात को जेब्रा जमीन पर पड़ा हुआ मिला था. पशु चिकित्सक के अनुसार विक्की की मौत ब्लड इंफेक्शन के कारण हुआ है. वह चार साल का था और उसे 10 फरवरी को मैसूर से लाया गया था. इस जेब्रा की मौत के बाद अब पटना जू में सिर्फ एक मादा जेब्रा बची है.

ये भी पढ़ें:Tiger Cub Died In Patna Zoo : पटना जू के शावक मगध की मौत, 8 महीने पहले हुआ था जन्म

नर जेब्रा की पटना जू में मौत:पटना जू प्रबंधन के मुताबिक जेब्रा के केज के पास ड्यूटी कर रहे वनरक्षी ने पहले इस जेब्रा को गिरा हुआ देखा, उसके बाद जू के पदाधिकारियों को सूचना दी. आनन-फानन में पशु चिकित्सा पदाधिकारी पहुंचे. पशु चिकित्सा पदाधिकारी ने जांच के बाद जेब्रा को मृत घोषित कर दिया. उसके बाद इस जेब्रा का पोस्टमार्टम किया गया और जेब्रा के विभिन्न अंगों को जांच के लिए रखा गया है, उसे बहुत जल्द विशिष्ट संस्थानों में जांच कर यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि एकाएक मैसूर से लाए गए इस जेब्रा की मृत्यु किस तरह हुई.

2 महीने में तीन जानवरों की मौत:आपको बता दें कि इस नर जेब्रा की उम्र मात्र 4 साल थी. नर जेब्रा वन्य प्राणी अदला-बदली कार्यक्रम के तहत एक महीने पहले मैसूर जू से उसे पटना जू लाया गया था. 23 फरवरी को सात साल की मादा जेब्रा बबली की हार्ट अटैक से मौत हुई थी, जबकि उससे पहले इसी साल एक फरवरी को बाघ शावक मगध की भी मौत हुई थी. उस वक्त शावक विक्रम में भी इन्फेक्शन मिला था. हालांकि इलाज के बाद अब उसकी तबीयत में सुधार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details