बिहार

bihar

कोरोना काल के बीच महिला उद्यमी मेले का आयोजन, लंबे समय बाद लौटी रौनक

By

Published : Jan 17, 2021, 8:45 AM IST

महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से पटना में महिला उद्यमी मेला 14 जनवरी से शुरू हो गया है. यह मेला 5 दिनों तक चलेगा. 18 जनवरी को इसकी समाप्ति होगी. मेले का आयोजन समाज कल्याण विभाग और महिला विकास निगम के तत्वधान में किया गया है. इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य महिला उद्यमियों को प्रमोट करना और उन्हें एक उचित प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना है.

patna
महिला उद्यमी मेले का आयोजन

पटना: वर्ष 2020 में लॉकडाउन और कोरोना महामारी के कारण देश और दुनिया में काफी नुकसान और तबाही देखने को मिली. लाखों लोगों के कामकाज ठप रहे. अब जाकर धीरे-धीरे चीजें पटरी पर लौट रही है. राजधानी पटना में हर साल महिला उद्यमियों को प्रमोट करने के लिए महिला उद्यमी मेला लगाया जाता है, जो पिछले वर्ष नहीं लग पाया. जिसके बाद कोरोना काल में लंबे समय के बाद पटना में के ज्ञान भवन में महिला उद्यमी मेला लगाया गया है.

महिला उद्यमी मेले का आयोजन

मेले में अलग-अलग स्वाद और संस्कृति
मेले में 150 महिला उद्यमियों ने स्टॉल लगाया है. जिसमें से 50 स्टॉल जीविका समूह के हैं और 70 स्टाल महिला उद्योग संघ के हैं. वहीं, 30 स्टाल महिला विकास निगम और स्व सहायता समूह को दिया गया है. मेले में पूरे बिहार के उद्यमी आए हैं और सभी अलग-अलग स्वाद और संस्कृति को दिखा रहे हैं. मेले में हस्तशिल्प, हैंडलूम, होम डेकोर, डिजाइनर कपड़े और खाद्य सामग्री सहित कई अन्य चीजें उपलब्ध हैं.

मेले में अलग-अलग स्वाद और संस्कृति
''कोरोना काल के बाद इस मेले का आयोजन होना ही सबसे खास है. कोरोना वायरस के कारण पिछले साल आयोजन नहीं हो सका था. जिससे महिला उद्यमियों को काफी नुकसान हुआ. इसलिए इस वर्ष मेले का आयोजन पहले किया गया है और हमारी कोशिश है कि हर वर्ष 2 बार और मेले का आयोजन किया जाए. एक बार होली के पहले और होली के बाद. साथ ही इस मेले को नेशनल लेवल पर भी लगाने की बात चल रही है ताकि देश विदेश में भी महिलाएं अपनी पहचान बना पाए. साथ ही महिला उद्यमियों को एक प्लेटफार्म मिल सके. जहां एक छत के नीचे लोगों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हो और लोग आसानी से खरीदारी भी कर सकें''.- उषा झा,अध्यक्ष, महिला उद्योग संघ
महिला उद्यमी मेले का आयोजन

सेल बेहतर होने से दुकानदार खुश
बाजार मेले में काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. जिससे विक्रेताओं के बीच काफी खुशी की लहर है. विक्रेताओं ने बताया कि सेल काफी बेहतर हो रहा है. कोरोना का थोड़ा असर देखने को मिल रहा है लेकिन खुशी इस बात की है कि 1 वर्षों के बाद मेले का आयोजन किया गया और अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details