बिहार

bihar

Bihar Politics: 'बिहार में महाजंगलराज, नीतीश को किसी भी घटना की नहीं रहती जानकारी, छोड़ दें कुर्सी'

By

Published : Feb 9, 2023, 4:45 PM IST

चिराग पासवान ने बिहार में बढ़ते अपराध को महाजंगलराज बताया है. उन्होंने निशाना साधते हुए सीएम नीतीश को कहा कि दूसरों की कृपा से बैठे मुख्यमंत्री को कुर्सी छोड़ देनी चाहिए. यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि बिहार में होम्योपैथी चिकित्सकों को प्रताड़ित करने का काम शराबबंदी कानून के चलते किया जा रहा है. देखिए ईटीवी भारत से चिराग पासवान की एक्सक्लूसिव बातचीत-

चिराग पासवान, लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष
चिराग पासवान, लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष

चिराग पासवान, लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष

पटना : लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमुई सांसद चिराग पासवानने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान बिहार सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बिहार की स्थिति दयनीय है. आए दिन हत्या, लूट, अपहरण जैसी घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है. बिहार में पहले जहां जंगलराज (Jangalraj in Bihar) हुआ करता था मौजूदा वक्त में महा जंगलराज की स्थिति (Maha Jangalraj in Biha) उत्पन्न हो गई है.

ये भी पढ़ें- JDU attacked on BJP : अमित शाह के दौरे से महागठबंधन की रैली को जोड़ने की जरूरत नहीं, पूर्णिया से होगा महापरिवर्तन का आगाज

'बिहार में महाजंगलराज' : राजधानी पटना में सुबह सवेरे घटित घटना का हवाला देते हुए चिराग पासवान ने कहा कि मॉर्निंग वॉक करने जा रही महिला से चेन स्नेचिंग के दौरान 4 लोगों पर अपराधियों ने खुलेआम गोलियां बरसाई हैं. इससे यह प्रतीत हो रहा है कि बिहार में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. चिराग पासवान ने इस वारदात को जंगलराज बताया.

"बिहार में जंगलराज का विकल्प बनकर आए थे. हमारे उम्र के युवाओं को पता ही नहीं होगा कि 90 के दशक में जंगलराज कैसा रहा होगा. लेकिन आज का समय महाजंगलराज वाला है. नीतीश से कुछ भी पूछो तो उन्हें पता नहीं रहता. हर बात में कहते हैं दिखवा लेते हैं. अगर जब अपने प्रदेश की जानकारी नहीं तो क्यों उस कुर्सी पर बैठे हैं? 2020 में बिहार की जनता ने तीसरे नंबर पर धकेल दिया. कोई नहीं चाहता था कि आप मुख्यमंत्री बनें लेकिन दूसरों की कृपा पर सीएम बने. 2025 में आपका खाता भी नहीं खुलेगा"- चिराग पासवान, लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष

सीएम को कुर्सी छोड़ देना चाहिए: खास बातचीत के दौरान चिराग पासवान ने कहा कि बिहार की राजनीति मौजूदा वक्त में पूरी तरह खत्म हो चुकी है. किसी भी मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कुछ भी पता नहीं होता है. छात्रों पर लाठियां बरसाई जा रही है, किसानों पर अत्याचार किया जा रहा है. जदयू में टूट को लेकर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार सिर्फ अपनी कुर्सी बचाने में जुटे हुए हैं. उपेंद्र कुशवाहा द्वारा जदयू से मांगे गए हिसेदारी को लेकर उन्होंने कहा कि बिल्कुल उन्हें उनका हक मिलना चाहिए.

एलजेपीआर नागालैंड में लड़ रही चुनाव: चिराग पासवान ने बताया कि वह और उनकी पार्टी नागालैंड चुनाव में चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. सभी सीटों पर वह मजबूती से चुनाव लड़ेंगे. पहले चरण में 19 उम्मीदवारों का नाम घोषित किया जा चुका है. बिहार की स्थिति ऐसी बनी रहेगी तो अगले चुनाव में नीतीश कुमार और उनकी पार्टी का खाता भी खुलना मुमकिन नहीं है.

'बिहार में होम्योपैथिक इलाज षड़यंत्र का शिकार' : वहीं इससे पहले चिराग पासवान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बिहार सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने बिहार में शराबबंदी कानून का हवाला देते हुए कहा कि बिहार में होम्योपैथिक डॉक्टरों को प्रताड़ित करने का काम कर रही है. बिहार में साल 2016 से पूर्ण शराब बंदी है, इसके बावजूद भी शराब बंदी कानून लागू नहीं हो पा रहा है.

होम्योपैथिक डॉक्टर हो रहे प्रताड़ित: होम्योपैथिक दवा बनाने में कुछ मात्रा में स्प्रिट इस्तेमाल होता है जिस वजह से होम्योपैथी के डॉक्टरों और क्लिनिकों पर बिहार सरकार लगातार छापेमारी कर रही है. चिराग पासवान ने कहा कि बिहार ही नहीं पूरे देश में ऐसा कोई घर नहीं होगा जिसमें होम्योपैथी का इलाज नहीं होता होगा. किसी बीमारी को जड़ से खत्म करना हो तो होम्योपैथिक दवा सबसे कारगर साबित होती है. ऐसे में राज्य सरकार जहरीली शराब से हो रही 'हत्याओं' का कारण कहीं ना कहीं होम्योपैथिक डॉक्टर को मान रही हैं, जिस वजह से लगतार डॉक्टरों को प्रताड़ित किया जा रहा है.

13 होम्योपैथी के कारखाने बिहार में बंद: बिहार के कई होम्योपैथिक कारखाने बंद हो चुके हैं. इससे राज्य सरकार को राजस्व के साथ-साथ आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद ज्यादातर जेलों में शराबबंदी कानून के तहत बंद कैदियों में गरीब असहाय लोग हैं. राज्य सरकार कहीं ना कहीं पासी समाज के ऊपर अत्याचार करने का काम कर रही है.

''नीतीश कुमार को शराब और ताड़ी में कोई फर्क नहीं समझ में आता है. इस मुद्दे को वह केंद्र में भी उठाए नहीं का काम करेंगे इसके साथ-साथ वह संसद में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाएंगे.''- चिराग पासवान, जमुई सांसद

'...ये तो ज्यादती है' : चिराग पासवान ने कहा कि बिहार सरकार साजिश के तहत बिहार से होमपेथिक और आयुर्वेद को बंद करना चाह रही हैं. जिस वजह से कहीं ना कहीं बहालियां भी नहीं हो रही है. नीतीश कुमार की सरकार इन दिनों होम्योपैथिक डॉक्टरों और क्लिनिकों पर छापेमारी कर रही है. वही दवा जब छोटे बोतल में बंद होती है तो उस पर कोई जुल्म नहीं होता और बड़े किसी बर्तन में रहता है तो उन पर कार्रवाई की जा रही है. यह कहीं से भी सही नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details