बिहार

bihar

राशन वितरण में गड़बड़ी के बाद सैकड़ों PDS दुकानों का लाइसेंस रद्द, डीलरों पर चलेगा मुकदमा

By

Published : Apr 24, 2020, 2:31 PM IST

अब तक राज्य में 300 से भी अधिक जनवितरण दुकानदारों की शिकायतें विभाग को मिली है. विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने बताया कि किसी भी हाल में कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी.

Patna
Patna

पटनाः कोरोना वायरस से उत्पन्न संकट के बाद पूरे राज्य में एक महीने से लॉकडाउन लागू है. इस बीच बिहार सरकार ने हर राशन कार्डधारक को तीन महीने तक दोगुना राशन देने की घोषणा की है. जिसके बाद सभी जगहों से कालाबाजारी के मामले सामने आ रहे हैं. डीलरों पर नकेल कसने के लिए खाद आपूर्ति विभाग लगातार छापेमारी करवा रही है.

नहीं होने दी जाएगी कालाबाजारी
बता दें कि अब तक राज्य में 300 से भी अधिक जनवितरण दुकानदारों की शिकायतें विभाग को मिली है. विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने बताया कि किसी भी हाल में कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी. पंकज पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 136 जन वितरण दुकानों के लाइसेंस को रद्द करते हुए तकरीबन 150 डीलरों पर मुकदमा चलाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस संकट की घड़ी में जो भी डीलर या व्यापारी अनियमितता करता हुआ पकड़ा जाएगा उसे किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा.

खाद आपूर्ति विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल

जनवितरण दुकानों की समीक्षा
गौरतलब है कि इस संबंध में सूबे के मुखिया नीतीश कुमार खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभाग सहित सभी जिलों पर निगरानी बनाए हुए हैं. मुख्यमंत्री ने खुद सभी डीएम और एसपी को जनवितरण दुकानों की समीक्षा और कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

डीलरों पर कार्रवाई
राज्य में अब तक कुल 267 जन वितरण दुकानों में अनियमितता पाई गई है. जिसमें144 डीलरों पर एफआईआर,127 दुकानों को निलंबित,136 दुकाने रद्द और 45 जन वितरण दुकानों के डीलरों को शो कॉज नोटिस भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details