बिहार

bihar

Bihar BJP New Team : सवर्ण और अति पिछड़ा पर विश्वास, दूसरी जातियों के लिए सहयोगियों पर भरोसा, आंकड़े तो देखिए

By

Published : Aug 9, 2023, 9:36 PM IST

बिहार बीजेपी ने प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा कर दी है. सम्राट चौधरी की इस नई टीम में 12 प्रदेश उपाध्यक्ष, 5 महामंत्री और 12 प्रदेश मंत्री बनाए गए हैं. कुल 38 लोगों को अपनी प्रदेश कमिटी में जगह दी है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें सोशल इंजिनियरिंग का विशेष ध्यान रखा गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

Samrat new army
Samrat new army

पटना :लोकसभा चुनाव 2024 और विधानसभा चुनाव 2025 के मद्देनजर बिहार बीजेपी ने अपनी नई टीम की घोषणा कर दी है. प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने सोशल इंजीनियरिंग को साधते हुए इस टीम की घोषणा की है. फिलहाल 38 लोगों को नई टीम में जगह दी गई है. जिसमें पुरानी टीम से मात्र 6 लोगों को ही रिपीट किया गया है. बाकी लोगों की छुट्टी कर दी गई है. सम्राट चौधरी ने अपनी टीम में अपने विश्वास पत्रों को जगह देने के साथ-साथ पुराने प्रदेश अध्यक्षों के लोगों को भी जगह दी है.

ये भी पढ़ें - Bihar BJP: सम्राट चौधरी की नई टीम का ऐलान.. 12 प्रदेश उपाध्यक्ष समेत 38 पदाधिकारियों को मिली जगह

सवर्ण पर बीजेपी को भरोसा : ये तो हर कोई जानता है कि फॉरवर्ड कास्ट पर बीजेपी की पकड़ है. इस पकड़ को और ज्यादा मजबूत करने की कवायद की गयी है. जहां एक ओर भूमिहार समाज से पांच लोग पदाधिकारी के रूप में शामिल हुए हैं. वहीं, ब्राह्मण जाति से छह नेता पदाधिकारी बने हैं. पूर्व मंत्री नीरज सिंह बबलू की पत्नी नूतन सिंह समेत पांच लोग राजपूत समुदाय से पदाधिकारी बनाए गए हैं. कायस्थ जाति से मात्र एक पदाधिकारी बनाए गए हैं.

ईटीवी भारत GFX.

सबसे अधिक अतिपिछड़ा समाज से :बीजेपी इस बार नीतीश कुमार और लालू यादव से सीधे टक्कर लेने वाली है. ऐसे में यादव समुदाय से मात्र एक नेता को पदाधिकारी बनाया है. वहीं कुर्मी समाज से महज 2 लोगों को पदाधिकारी बनाया गया है. अति पिछड़ा समाज से आठ लोगों को पदाधिकारी बनाया गया है. मतलब इस वोट बैंक पर सबसे ज्यादा नजर है.

चिराग और उपेन्द्र पर भरोसा :चुंकी बीजेपी उपेन्द्र कुशवाहा के बल पर लव-कुश समीकरण को तोड़ने में जुटी है. फिर भी सम्राट चौधरी ने अपने समाज से यानी कि कुशवाहा समाज के 3 लोगों को पदाधिकारी बनाया है. पासवान को चिराग और पशुपति के लिए छोड़ दिया है तभी तो एक अधिकारी इस जाति से बने हैं.

ईटीवी भारत GFX.

80 फीसदी नए चेहरे :बिहार भाजपा ने इस बार 80 फीसदी नए लोगों को जगह दी है. 20 फीसदी पुराने चेहरे को रिपीट किया गया है. जिसमें उपाध्यक्ष सिद्धार्थ शंभू, शीला प्रजापति, अमृता भूषण, महामंत्री राजेश वर्मा, मिथलेश तिवारी और सरोज झा पुरानी टीम में शामिल थी. बाकी सभी चेहरे नए हैं. यहां तक की महामंत्रियों की भी पूरी टीम बदल दी गई है. पिछली बार 4 महामंत्री थे. इस बार बीजेपी ने अपनी परिपाटी को बदलते हुए 5 महामंत्री बनाए हैं. जिसमें शिवेश राम, राजेश वर्मा, जगरनाथ ठाकुर, मिथिलेश तिवारी और ललन मंडल को महामंत्री बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details