बिहार

bihar

Teacher Recruitment: 1.70 लाख शिक्षक के पदों पर आवेदन की आखिरी तारिख आज, जल्दी करें अप्लाई

By

Published : Jul 22, 2023, 10:49 AM IST

बिहार में शिक्षकों की बहाली की जा रही है. इसके लिए बड़े पयमाने पर वैकेंसी निकाली गई है. आज विलंब शुल्क के साथ आवेदन की आखरी तिथि है. इच्छुक अभ्यर्थी 22 जुलाई की देर रात 11:59 तक आवेदन कर सकते हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बिहार में शिक्षकों की बहाली
बिहार में शिक्षकों की बहाली

पटना: बिहार में शिक्षकों के लिए निकली अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी के लिए विलंब शुल्क के साथ आवेदन की आखरी तिथि आज है. इच्छुक अभ्यर्थी 22 जुलाई की देर रात 11:59 तक आवेदन कर सकते हैं. इस वैकेंसी के तहत 170461 शिक्षक बहाल किए जाएंगे जिसमें 79943 प्राइमरी टीचर होंगे. 32916 माध्यमिक टीचर होंगे और 57602 उच्च माध्यमिक शिक्षक होंगे. आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू है और आवेदन की आखिरी तिथि 12 जुलाई थी लेकिन अभ्यर्थियों की डिमांड पर दो बार आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ाई जा चुकी है.

पढ़ें-Teacher Niyojan:बिहार के शिक्षकों की होगी बंपर बहाली, तीन लाख से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति

ऐसे करें अप्लाई: इससे पहले आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ाकर 15 जुलाई की गई थी. फिर बीपीएससी ने आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ाकर 19 जुलाई की. जिसमें विलंब शुल्क के साथ आवेदन की आखिरी तिथि 22 जुलाई निर्धारित की गई. बिहार लोक सेवा आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि अब आवेदन की आखिरी तिथि विस्तारित नहीं की जाएगी. आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आयोग के आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.nic.in पर जाकर शिक्षक बहाली के लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

24 अगस्त को लिखित परीक्षा: बताते चलें कि इस बार शिक्षकों की बहाली बीपीएससी की परीक्षा के आधार पर की जाएगी और जा लिखित परीक्षा 24 अगस्त से शुरू हो रही है. जो 27 अगस्त तक चलेगी. सभी विद्यालय शिक्षकों के लिए ली जाने वाली लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय आधारित होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग की जाएगी. अभ्यर्थी किसी एक ही विषय का चयन कर सकते हैं, जिस विषय में उन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण किया है.

साक्षात्कार नहीं लिया जायेगा: बता दें कि जो अभ्यर्थी एक या एक से अधिक विषय में शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण हुए हों, उस स्थिति में भी अभ्यर्थी अपनी इच्छा से एक ही विषय का चयन कर सकते हैं. साक्षात्कार नहीं लिया जायेगा. इस परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर आयोग सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार करेगा. बताते चलें कि अब तक शिक्षक बहाली के लिए 800000 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है जिसमें नियोजित शिक्षकों की संख्या 65 हजार के करीब है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details