बिहार

bihar

भगवान शिव की जाति को बताने वाले अपनी कुत्सित मानसिकता को दर्शा रहे हैं- जीतन राम मांझी

By

Published : Aug 29, 2019, 4:56 PM IST

जीतन राम मांझी ने कहा कि ना तो यहां कोई ऊंचा है ना ही कोई नीचा. यदि कोई किसी को जाति में बांटने की कोशिश करता है वह हिनियस क्राइम है. भगवान की जाति को बताकर वह अपनी मानसिकता को ही दर्शा रहा है.

जीतन राम मांझी

पटना:बिहार में भगवान शिव की जाति को लेकर सियासत लगातार जारी है. पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने कहा है कि भगवान को जाति में बांटने की जरूरत नहीं है. जो भी ऐसा कर रहे हैं वह अपनी कुंठित और कुत्सित मानसिकता को ही दर्शा रहे हैं.

'हमारा समाज कर्म प्रधान समाज है'
जीतन राम मांझी ने कहा कि हम लोग एक ही माता-पिता के संतान हैं. ऐसे में भगवान को जाति के बंधन में बांधने की कोई जरूरत नहीं है. पूर्व सीएम ने कहा कि हमारा समाज कर्म प्रधान समाज रहा है, जिसका जिक्र रामायण में भी है. लेकिन लोगों ने इसे जाति में बांट कर बर्बाद कर दिया है.

जीतन राम मांझी, अध्यक्ष, हम

'न कोई उच्च है न कोई नीच'
जीतन राम मांझी ने कहा कि ना तो यहां कोई ऊंचा है ना ही कोई नीचा. यदि कोई किसी को जाति में बांटने की कोशिश करता है वह हिनियस क्राइम है. भगवान की जाति को बताकर वह अपनी मानसिकता को ही दर्शा रहा है.

क्या है पूरा मामला
दरअसल, बीजेपी के नोनिया बिंद और बेलदार संघ की ओर से राज्यपाल फागू चौहान को बापू सभागार में कार्यक्रम कर सम्मानित किया गया था. जिसमें बीजेपी के कई बड़े नेता शामिल हुए थे. उसमें उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी खान एवं भूतत्व मंत्री ब्रजकिशोर बिंद भी शामिल हुए थे. ब्रज किशोर बिंद ने सभा को संबोधित करते हुए भगवान शिव को बिंद जाति का बता दिया इसके बाद ही सियासत शुरू है.

Intro:पटना--- बिहार में राज्यपाल को बीजेपी के नोनिया बिंद और बेलदार संघ की ओर से सम्मानित के जाने के कार्यक्रम में बीजेपी मंत्री ब्रजकिशोर बिंद के यह कहने पर कि भगवान शिव बिंद जाति से थे सियासत शुरू है पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने कहा भगवान को जाती में बांटने की जरूरत नहीं है और जो भी ऐसा कर रहे हैं वह अपनी कुत्सित मानसिकता को ही दर्शा रहे हैं।


Body: मांझी ने कहा हम लोग एक ही माता पिता के संतान हैं ऐसे में भगवान को जाति के बंधन में बांधने की कोई जरूरत नहीं है पूर्व सीएम मांझी ने कहा हमारा समाज कर्म प्रधान समाज रहा है जिसका जिक्र रामायण में भी है लेकिन जाति में इसे बांट कर बर्बाद कर दिया गया। जीतन राम मांझी ने कहा कि ना तो यहां कोई उच्च है ना ही कोई नीच यदि कोई जाति में बांटने की कोशिश करता है किसी को तो वह हिनियस क्राइम है और भगवान को किसी जाति का बताकर अपनी मानसिकता को ही दर्शा रहा है।
बाईट--जीतन राम मांझी, पूर्व सीएम।


Conclusion: राज्यपाल फागू चौहान को बीजेपी के नोनिया बिंद और बेलदार संघ की ओर से बापू सभागार में कार्यक्रम कर सम्मानित किया गया था जिसमें बीजेपी के कई बड़े नेता शामिल हुए थे उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी शामिल हुए थे और खान एवं भूतत्व मंत्री ब्रजकिशोर बिंद भी। ब्रज किशोर बिंद ने सभा को संबोधित करते हुए भगवान शिव को बिंद जाति का बता दिया इसके बाद ही सियासत शुरू है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details