बिहार

bihar

JEE एडवांस की परीक्षा खत्म, मैथ्स ने छात्रों को किया परेशान

By

Published : Sep 27, 2020, 9:13 PM IST

जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पटना में 25 केंद्र बनाए गए थे. जहां 15,000 से ज्यादा परीक्षार्थियों ने भाग लिया.

JEE एडवांस
JEE एडवांस

पटना: प्रदेश सहित पूरे देश में रविवार को आईआईटी के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा जेईई एडवांस आयोजित किया गया. इसके लिए पटना में 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. जहां 15,000 से ज्यादा परीक्षार्थियों ने भाग लिया. इसके तहत दो पेपर की परीक्षा ली गई. परीक्षा के निकले छानों ने कहा कि मैथ्स के सवालों ने परेशान किया.

पेपर-2 था टफ
पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित ऑनलाइन एग्जामिनेशन सेंटर से जेईई एडवांस की परीक्षा देकर निकलते छात्र नीतीश कुमार ने बताया कि उन्हें दोनों पेपर के प्रश्न पत्र टफ लगे. वहीं, छात्र राहुल कुमार ने बताया कि उनका एग्जाम काफी अच्छा किया है और केमिस्ट्री का क्वेश्चन हर बार की तरह नॉर्मल रहा. फिजिक्स भी ठीक ही रहा मगर उन्हें मैथमेटिक्स के क्वेश्चन ने बहुत परेशान किया. राहुल ने बताया कि पेपर वन की तुलना में पेपर टू काफी डिफिकल्ट था. ऐसा इसलिए क्योंकि पेपर-2 में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन नहीं थे और उसमें न्यूमैरिक वैल्यू के आंसर देने थे. राहुल ने बताया कि परीक्षा केंद्र के अंदर व्यवस्थाएं काफी अच्छी की गई थी. कोरोना को लेकर जारी सभी गाइडलाइंस फॉलो किए गए.

पेश है रिपोर्ट

क्वेश्चन के पैटर्न में था बदलाव
परीक्षा देकर निकलते छात्र शशांक शेखर ने बताया कि हर बार की तुलना में इस बार का पैटर्न थोड़ा चेंज था. मैट्रिक्स की जगह इंटिजर टाइप क्वेश्चन पूछे गए थे. जिसमें 0 से 9 के बीच कोई एक अंक सही था और पहले ऐसा होता था कि मैचिंग के ऑप्शंस रहते थे. शशांक ने बताया कि पेपर वन और पेपर टू दोनों का वेटेज समान था. केमिस्ट्री के क्वेश्चन दोनों में मॉडरेट थे. जबकि मैथ और फिजिक्स के क्वेश्चन दोनों पेपर में थोड़े टफ थे. छात्रा माधुरी ने बताया कि उनका पेपर काफी अच्छा गया है. मगर इस बार क्वेश्चन थोड़े टफ थे. उन्होंने बताया कि पैटर्न इस बार थोड़ा बदला था और मैथमेटिक्स के क्वेश्चन ज्यादा टफ थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details