बिहार

bihar

बोले विजेंद्र यादव- जो नेता काम करे उनका सम्मान कीजिए, जो नेता माल बनाए उनसे नफरत

By

Published : Jul 27, 2020, 3:33 PM IST

जदयू के वर्चुअल सम्मेलन में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार की स्पष्ट सोच रही है की सामाजिक सद्भाव और सांप्रदायिक सौहार्द के बिना ना तो शांति स्थापित हो सकती है और ना ही समावेशी विकास संभव है.

patna
राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह मंत्री

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जदयू का वर्चुअल सम्मेलन 9वें दिन भी चला. 24 विधानसभा क्षेत्रों को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की चार टीमों ने संबोधित किया. दो शिफ्ट में यह कार्यक्रम चला. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, मंत्री विजेंद्र यादव, सांसद ललन सिंह और राज्य सभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह के नेतृत्व में बिहार के मंत्रियों और विधायकों ने नीतीश कुमार की उपलब्धियों के बारे में चर्चा की.

मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि जो नेता काम करें, उसका सम्मान कीजिए और जो नेता अपने परिवार के बारे में सोचें और माल बनाए उससे नफरत कीजिए. सांसद ललन सिंह ने कहा कि 20 साल के नौजवानों को लालू-राबड़ी राज के बारे में बताने की जरूरत है. क्योंकि आज उन्हें सुंदर बिहार मिला है.

सम्मेलन को किया संबोधित
जदयू के विधानसभा वार्ड वर्चुअल सम्मेलन के नौवें दिन राष्ट्रीय महासचिव संगठन आरसीपी सिंह के नेतृत्व में मंत्री नीरज कुमार, मंत्री संतोष कुमार निराला, सांसद चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, विधायक अभय कुशवाहा, प्रवक्ता अंजुम आरा ने बखरी, अलौली, सुल्तानगंज, अमरपुर, सूर्यगढ़ा और शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र सम्मेलन को संबोधित किया. आरसीपी सिंह ने कहा कि 26 जुलाई के दिन का ऐतिहासिक महत्व है. आज के दिन हम लोग कारगिल विजय दिवस मनाते हैं.

वंचितों को आरक्षण देने की शुरुआत
आज ही के दिन 118 साल पहले 1902 में महाराष्ट्र के कोल्हापुर में साहूजी महाराज ने सरकारी नौकरियों में पिछड़ों और वंचितों को आरक्षण देने की शुरुआत की थी. महाराष्ट्र की धरती से निकलकर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आए और हमें हमारा संविधान मिला. लोकतंत्र की सामाजिक पकड़ को मजबूत बनाने में इन महापुरुषों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है.

अमलीजामा पहनाने का काम
आरसीपी सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार में शाहूजी महाराज, ज्योति फुले, सावित्रीबाई फुले और बाबा साहेब की सोच को अमलीजामा पहनाने का काम किया है. आरसीपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की स्पष्ट सोच रही है की सामाजिक सद्भाव और सांप्रदायिक सौहार्द के बिना ना तो शांति स्थापित हो सकती है और ना ही समावेशी विकास संभव है. वहीं दूसरी ओर सामाजिक न्याय का ढोल पीटने वालों को जब मौका मिला वे अपने परिवार के विकास में लगे रहे उनके लिए आरक्षण का मतलब स्वयं का आरक्षण रहा.

स्थाई आरक्षण की व्यवस्था
विधान सभा, विधान परिषद में पहली कुर्सी हो या राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद वहां स्थाई आरक्षण की व्यवस्था है. सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि हमारी सरकार ने कब्रिस्तानों की घेराबंदी की तो मंदिर, चर्च, गुरुद्वारा और स्तुपों का भी ध्यान रखा. महिलाओं को हमने सामाजिक समूह माना. सात निश्चय हो या कोरोना काल में उठाए गए कदम किसी के साथ भेदभाव नहीं किया.


बिहार में जाति-धर्म की भावना
ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने मंत्री संजय झा, तनवीर अख्तर और सोहेली मेहता के साथ गायघाट, औराई, बोचहा, छपरा, गरखा और परसा विधानसभा क्षेत्रों को संबोधित किया. विजेंद्र यादव ने कहा 1974 के आंदोलन का नारा था भ्रष्टाचार मिटाना है नया बिहार बनाना है. लेकिन उसमें शामिल नेता सत्ता मिलने पर 1990 से 2005 तक बिहार को लूट कर अपना घर भरने का काम किया. वह बिहार में जाति-धर्म की भावना को भड़का कर वोट लेते थे और जीतने पर सिर्फ अपने परिवार को आगे बढ़ाते थे.

बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत
2005 में बिहार को नीतीश कुमार जैसा ईमानदार और दूरदर्शी मुख्यमंत्री मिला. तब विकास के कामों के लिए कभी पैसे की कमी नहीं हुई. विजेंद्र यादव ने कहा जो नेता काम करें, पूरे बिहार का विकास करें, उसका सम्मान करिए और जो नेता माल बनाएं सिर्फ अपने परिवार का विकास करें उससे नफरत करिए. संजय झा ने कहा कि इस समय बिहार सरकार का मुख्य ध्यान पूर्णा से जंग और बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने पर है. सरकार की ओर से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

बारिश की संभावना
मुख्यमंत्री खुद प्रतिदिन हर चीज की जानकारी ले रहे हैं. कल कैबिनेट की बैठक के दौरान भी उन्होंने कई निर्देश दिए. संजय झा ने कहा कि 27 जुलाई तक खासकर गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. बांध के अंदर निचले इलाकों में बसे लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील भी की. सांसद ललन सिंह ने मंत्री महेश्वर हजारी और मदन साहनी के साथ बिस्फी, मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा ग्रामीण, हायाघाट और बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र को संबोधित किया.

गुणवत्तापूर्ण सड़कों का निर्माण
ललन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 वर्षों में विकास की ऐसी लंबी लकीर खींची है. जिसके आगे सभी बौना है. गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण का बिहार में जाल बिछा है. जिस पर प्रदेश की जनता 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से अपनी यात्रा करती है. 20 साल के नौजवानों को लालू-राबड़ी के राज के बारे में बताने की आवश्यकता है. 20 साल के युवकों को सुंदर बिहार मिला है. जहां अच्छी सड़कें हैं और हर घर में बिजली है. आज के नौजवानों का कौशल विकसित कर उन्हें स्वराज रोजगार की दिशा में आत्मनिर्भर बनाया गया है.

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित
राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह ने मंत्री अशोक चौधरी के साथ रामनगर, बगहा, सुगौली, पिपरा और कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्रों को संबोधित किया. हरिवंश नारायण ने संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में उभर रहे बिहार का श्रेय राज सरकार द्वारा लिए गए फैसलों को जाता है. आज बाल्मिकीनगर भी एक रमणीक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है. वह गया, नालंदा, राजगीर और अनेक स्थानों पर लाखों पर्यटक बिहार आ रहे हैं.

बिहार का अकल्पनीय विकास
हरिवंश सिंह ने कहा कि न्यूयॉर्क, इकोनामिक और टाइम्स जैसे विश्व प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं ने बिहार के अकल्पनीय विकास का श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दिया है. स्पष्ट है विपक्ष को समझ में आए ना आए. विश्व में नीतीश जी की क्षमता, उनके नेतृत्व और उनके दूरदर्शी निर्णय को सराहा है.

मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि लालू यादव और राबड़ी देवी के शासन को दलित, अल्पसंख्यक और पिछड़ा विरोधी बताते हुए कहा कि इसकी पुष्टि उस दौर में इन वर्गों के लिए किए गए न्यूनतम बजटीय प्रावधान से भी हो जाती है. जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शासन में इन वर्गों के सशक्तिकरण के लिए बड़ी राशि का बजटीय प्रावधान और इनके जमीनी क्रियान्वयन के लिए जो फैसले हुए, उसकी तुलना ही नहीं की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details