बिहार

bihar

अरुणाचल प्रदेश की घटना के बाद बेहद अहम है JDU के नेशनल काउंसिल की मीटिंग

By

Published : Dec 26, 2020, 11:33 AM IST

Updated : Dec 26, 2020, 5:13 PM IST

जेडीयू के बड़े नेता भी मानते हैं कि जिस प्रकार से बीजेपी को हैदराबाद निकाय चुनाव में और जम्मू कश्मीर के डीडीसी चुनाव में सफलता मिली है, बीजेपी का जनाधार पूरे देश में बढ़ रहा है और अरुणाचल की घटना के बाद यह एक बड़ी चुनौती है.

्

पटना: बिहार में प्रमुख सत्ताधारी दल जदयू की आज से दो दिवसीय नेशनल काउंसिल की मीटिंग हो रही है. अरुणाचल प्रदेश की घटना के बाद यह बैठक और भी महत्वपूर्ण हो गई है. अरुणाचल में जदयू दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई थी, लेकिन 7 में से 6 विधायकों को बीजेपी ने अपनी पार्टी में शामिल कर लिया है. बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा कर कोई फैसला हो सकता है.

जदयू का मुख्य जनाधार बिहार में है और बीजेपी प्रमुख सहयोगी है. इसलिए फिलहाल बीजेपी के नेता खुलकर कुछ भी नहीं बोल रहे हैं, लेकिन 2 दिनों की बैठक में यह एक बड़ा मुद्दा होगा. पार्टी के सूत्र ये बता रहे हैं कि नीतीश कुमार इसको लेकर भी दिशा निर्देश दे सकते हैं. पार्टी के बड़े नेता भी मानते हैं कि जिस प्रकार से बीजेपी को हैदराबाद निकाय चुनाव में और जम्मू कश्मीर के डीडीसी चुनाव में सफलता मिली है, बीजेपी का जनाधार पूरे देश में बढ़ रहा है और अरुणाचल की घटना के बाद यह एक बड़ी चुनौती है.

जदयू के राष्ट्रीय पदाधिकारी की बैठक के लिए पार्टी कार्यालय पूरी तरह तैयार है. कई स्थानों पर पार्टी के पोस्टर बैनर और झंडा भी दिखने लगा है. बैठक नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होगी.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

2 दिनों तक चलने वाली बैठक की रूपरेखा कुछ इस प्रकार से होगी:
1. राष्ट्रीय पदाधिकारियों की आज बैठक शाम 5:00 बजे से
2. 27 दिसंबर को 11:30 बजे से नेशनल एक्सक्यूटिव की बैठक होगी
3. पार्टी के पदाधिकारियों के बीच नेशनल काउंसिल की बैठक के लिए इसमें एजेंडा तय होगा.
4. जदयू के नेशनल एक्सक्यूटिव की बैठक में एजेंडा के बाद 27 दिसम्बर को ही 2:30 बजे से नेशनल काउंसिल की बैठक में चर्चा होगी और फिर अंत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संबोधन होगा जिसमें पार्टी के नेताओं को दिशा निर्देश मिलेगा.
5. 2 दिनों तक जदयू के चलने वाले नेशनल काउंसिल की बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव के रिजल्ट पर तो चर्चा होगी ही, अगले साल देश के कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, बिहार से सटे बंगाल में भी चुनाव होना है तो पार्टी की क्या रणनीति होगी उस पर ही फैसला होगा इसके अलावा किसान आंदोलन के साथ विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा होगी.
6. विधानसभा चुनाव में बीजेपी के रवैए पर भी पार्टी में मंथन होगा खासकर लोजपा के कारण जो भ्रम की स्थिति हुई और उससे जदयू को जो नुकसान हुआ है उस पर भी चर्चा की जाएगी.

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रविंद्र प्रसाद सिंह ने बैठक के बारे में जानकारी दी. देशभर से जदयू के पदाधिकारी और नेता इस बैठक में शामिल होने के लिए पटना पहुंचे हैं. बैठक में बिहार सहित देश के विभिन्न हिस्सों में अगले साल होने वाले चुनाव और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पार्टी नेताओं को दिशा निर्देश देंगे.

Last Updated :Dec 26, 2020, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details