बिहार

bihar

दानापुर में अग्निवीरों की भर्ती दौड़ में 320 सफल, फर्जी दस्तावेजों के साथ 26 पकड़े गये

By

Published : Dec 1, 2022, 10:08 PM IST

aganiveer
aganiveer ()

पटना के दानापुर बीआरसी में अग्निवीर योजना के तहत बहाली (recruitment in indian army) के पहले दिन गोपालगंज जिले के युवाओं ने दौड़ में हिस्सा लिया. वहीं दौड़ में फर्जी दस्तावेजों के साथ हिस्सा लेने के लिए पहुंचे 26 युवाओं को पकड़ा गया. पढ़ें पूरी खबर..

पटनाः राजधानी पटना के दानापुर बीआरसी में भारतीय सेना के लिए अग्निवीर सैनिकों की बहालीदौड़ गुरुवार से शुरू (Indian Army Agniveer Recruitment In Danapur) हो गया है. बहाली दौड़ दानापुर में बिहार व झारखंड क्षेत्रीय सेना भर्ती मुख्यालय कार्यालय के नये भवन चांदमारी स्थित डिफेंस कॉलोनी के आर्मी मैदान में हो रहा है. कड़ी सुरक्षा के बीच आर्मी मैदान में पहले दिन अग्निवीर जीडी पद के लिए गोपालगंज के अभ्यर्थियों ने दौड़ में भाग लिया, जिसमें 320 अभ्यर्थी दौड़ में सफल हुए हैं. वहीं 26 अभ्यर्थी फर्जी प्रमाण पत्र के साथ पकड़े गये.

ये भी पढ़ें-दानापुर में अग्निवीर की भर्ती आज से शुरू, मैदान तक जाने के लिए एक किमी पैदल जायेंगे अभ्यर्थी

28 सौ अभ्यर्थियों ने दौड़ में हिस्सा लियाःगोपालगंज जिले से अग्निवीर सैनिक (जीडी) पद के लिए चार हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 28 सौ अभ्यर्थियों ने 1600 मीटर की दौड़ में हिस्सा लिया.दौड़ के बाद 320 अभ्यर्थी चयनित किए गये. अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता और दस्तावेजों का भी सत्यापन किया गया. दौड़ में हिस्सा लेकर बाहर आये युवकों ने बताया कि दौड़ से पहले लंबाई नापी गई. दौड़ के बाद पुन: लंबाई नापी जाने के बाद कई अभ्यर्थी को भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया है.

दानापुर में अग्निवीरों की भर्ती दौड़

फर्जी प्रमाण पत्रों के साथ पहुंचे थे 26 अभ्यार्थीःअग्निवीर जीडी पद के लिए युवाओं में जबरदस्ता उत्साह नजर आया. सेना भर्ती निदेशक ने बताया कि गोपालगंज जिले के युवओं ने अग्निवीर बनने के लिए दौड़ लगाई है. उन्होंने बताया कि बुधवार की रात एक बजे आनंद बाजार इंट्री प्वाइंट से अभ्यर्थियों को प्रवेश करना शुरू किया गया और मैदान तक जाने के लिए अभ्यर्थियों की एक किलोमीटर लंबी कतार लग गई थी. सुबह छह बजे से 150 अभ्यर्थियों के बैच बनाकर मैदान में दौड़ाया गया. 1600 मीटर दौड में कुछ अभ्यर्थी निर्धारित लक्ष्य तक नही पहुंच सके और बाहर हो गए. उन्होंने बताया कि 26 अभ्यर्थी फर्जी प्रमाण पत्र के साथ पकड़े गए, जिन्हें सेना भर्ती प्रकिया से बाहर निकाल दिय गया.

मैरिट लिस्ट के आधार पर होगा अंतिम चयनःउन्होंने बताया कि कई अभ्यर्थियों ने जन्म तिथि और प्रमाण पत्र फर्जी लेकर आये थे. कड़ी चेतावनी देकर निकाल दिया गया. उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच के बाद मेडिकल व लिखित परीक्षा होगी. इनमें चयनित अभ्यर्थियों का मैरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण आधार कार्ड से जोड़ा गया है. इससे डुप्लिकेट व गलत पंजीकरण नहीं हो सकेगा. इसमें कोई भी अभ्यर्थी फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेगा.

अग्निवीर भर्ती के दौरान ऊंची कूद में हिस्सा लेते युवा

6 पर्यवेक्षकों की निगरानी में हो रही है भर्तीःदानापुर में पर्यवेक्षकों की निगरानी में बहाली प्रक्रिया स्वच्छ और पारदर्शी से करने के लिए सेना ने छह सैन्य अधिकारी को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया है. उनकी निगरानी में बहाली प्रक्रिया चल रही है. फर्जी दस्तावेज लेकर आने वाले अभ्यर्थियों पर कानूनी कार्रवाई होगी. दौड़ मैदान में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. बता दें कि दलाल भर्ती का झूठा आश्वासन देकर राज्य के गरीब व भोले-भाले युवकों को ठगते हैं.
ये भी पढ़ें-Jobs In Army: 1 से 14 दिसंबर को दानपुर में अग्निवीरों की होगी बहाली, एक लाख से ज्याद रजिस्ट्रेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details