बिहार

bihar

बिहार के थानों में अंग्रेजी नहीं अब हिंदी शब्दों का होगा इस्तेमाल

By

Published : Aug 14, 2021, 11:32 AM IST

70 से ज्यादा अंग्रेजी के शब्द और टिप्पणियों का जिक्र किया गया है, जिनका इस्तेमाल आने वाले दिनों में बिहार पुलिस द्वारा किया जाएगा. राजभाषा विभाग के निदेशक द्वारा बिहार के डीजीपी को पत्र भेजा गया है.

police police
police police

पटना: हिंदी दिवस (Hindi day) आने से पहले ही केंद्र सरकार की ओर से राजभाषा हिंदी (Official Language Hindi) को बढ़ावा देने के लिए एक बार फिर से पहल शुरू कर दी गई है. राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने संसदीय राजभाषा समिति के निर्देशों का जिक्र करते हुए राज्यों को पत्र लिखा है.

ये भी पढ़ें: हिन्दी दिवस विशेष: भाषा अगर मां है तो मौसी हैं बोलियां

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लिखे गए पत्र में 70 से ज्यादा अंग्रेजी के शब्द और टिप्पणियों का जिक्र किया गया है, जिनकी जगह हिंदी शब्दों का इस्तेमाल करना है. बिहार के राजभाषा विभाग के निदेशक सुमन कुमार ने हिंदी को बढ़ावा देने के लिए पुलिस मुख्यालय को पत्र भेजा है.

इसे भी पढ़ें: चीन के 15 विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जा रही है हिंदी, देखें वीडियो

पुलिस मुख्यालय द्वारा मिल रही जानकारी के अनुसार राजभाषा विभाग के निदेशक के द्वारा मिले पत्र के बाद बिहार के डीजीपी ने सभी जिले के थाने को पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि अंग्रेजी के कुछ शब्दों की जगह पर हिंदी शब्द का इस्तेमाल किया जाए. मिल रही जानकारी के अनुसार 70 से ज्यादा अंग्रेजी के शब्द और टिप्पणियों का जिक्र किया गया है, जिनका इस्तेमाल आने वाले दिनों में बिहार पुलिस द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिंदी दिवस : भाषाई एकरुपता पर राजनीतिक टकराव और असंतोष नया नहीं
बताया जा रहा है कि अंग्रेजी के शब्द आई एग्री की जगह हिंदी में सहमत हूं लिखा जाए. इसी तरह नोटेड थैंक्स की जगह नोट कर लिया धन्यवाद, प्लीज डिस्कस की जगह कृपया चर्चा करें, फॉर सिग्नेचर पुलिस के लिए हस्ताक्षर करें. एज डायरेक्टरेट की जगह निर्देशानुसार, ऐज रिवाइजद की जगह यथा संशोधित, कॉल फॉर द रिपोर्ट की जगह रिपोर्ट मांगिए, स्पोकन की जगह बात हो गई, पुट ऑफ द समरी की जगह सारांश प्रस्तुत करें, अंडर कंसीडरेशन की जगह विचारधीन, किप पेंडिंग की जगह इससे रोककर रखें जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने को लेकर पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के थानों को पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि इन शब्दों का इस्तेमाल किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details