बिहार

bihar

मानव तस्करी: बिहार से पंजाब जा रहे 80 लोगों को बीच रास्ते में उतारा, 32 बच्चे भी शामिल

By

Published : Jul 1, 2021, 10:22 PM IST

यूपी के मुरादाबाद स्टेशन पर जीआरपी और चाइल्ड केयर की संयुक्त टीम ने संयुक्त छापेमारी की. छापेमारी के दौरान 32 बच्चों सहित कुल 80 लोगों को ट्रेन से उतारा गया है.

ह्यूमन ट्रैफिकिंग
ह्यूमन ट्रैफिकिंग

मुरादाबाद/पटना:ह्यूमन ट्रैफिकिंग ( Human Trafficking) को लेकर जीआरपी को मेल के जरिए सूचना दी गई कि कुछ बच्चों को कर्मभूमि एक्सप्रेस द्वारा बिहार से पंजाब ले जाया जा रहा है. सूचना को गंभीरता से लेते हुए मुरादाबाद जीआरपी और चाइल्ड केयर की संयुक्त टीम मुरादाबाद स्टेशन पहुंची. जैसे ही ट्रेन स्टेशन पहुंची जीआरपी की तलाशी के बाद 32 बच्चों सहित कुल 80 लोगों को मुरादाबाद स्टेशन पर उतार लिया गया. फिलहाल, चाइल्ड केयर द्वारा इन सभी से पूछताछ की जा रही है.

ये भी पढ़ें-बिहार से बाल श्रम के लिए हरियाणा ले जाये जा रहे 12 बच्चों को UP में कराया गया मुक्त

एसपी को मिली थी गुप्त सूचना
मुरादाबाद जीआरपी एसपी अपर्णा गुप्ता को सूचना मिली कि बिहार से पंजाब जाने वाली कर्मभूमि एक्सप्रेस में कुछ नाबालिक बच्चों को ह्यूमन ट्रैफिकिंग के जरिए ले जाया जा रहा है. जिस पर एसपी अपर्णा गुप्ता ने चाइल्ड केयर और जीआरपी सहित कुल चार टीमों का गठन किया गया. जब ट्रेन मुरादाबाद स्टेशन पर पहुंची तो ट्रेन की सघन तलाशी लेकर कुल बालिग और नाबालिग लोगों को उतारा गया है. चाइल्ड केयर और जीआरपी वाले ट्रेन से उतारे गए लोगों से पूछताछ कर रहे हैं. ज्यादातर लोगों का कहना है कि यह नाबालिग बच्चे अपने परिवार व रिश्तेदारों के साथ पंजाब जा रहे है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ह्यूमन ट्रैफिकिंग की मिली थी सूचना
एसपी रेल अपर्णा गुप्ता ने बताया कि सूचना मिली थी कि कर्मभूमि एक्सप्रेस ट्रेन में कुछ बच्चों को ह्यूमन ट्रैफिकिंग के जरिये पंजाब ले जाया जा रहा है. जिसके बाद जीआरपी और चाइल्ड केयर के द्वारा ट्रेन से उतारकर पूछताछ की जा रही है. अगर इन नाबालिक बच्चों को ह्यूमन ट्रैफिकिंग के जरिए इनको ले जाया जा रहा है तो इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.

213 बच्चों की मिली थी सूचना
एसपी रेल अपर्णा गुप्ता को 213 बच्चों को ह्यूमन ट्रैफिकिंग के जरिए बिहार से पंजाब अमृतसर ले जाने की सूचना मिली थी. जिसमें से कुछ बच्चों को सीतापुर रेलवे स्टेशन पर उतार लिए गए हैं. जबकि 32 बच्चों को मुरादाबाद उतारा गया है. सभी से पूछताछ की जा रही है.

बच्चों के साथ परिजन भी उतरे स्टेशन पर
ह्यूमन ट्रैफिकिंग की सूचना पर मुरादाबाद पहुंची कर्मभूमि एक्सप्रेस से 32 बच्चों को ट्रेन की तलाशी लेने के बाद उतारा गया. बच्चों को उतारने के बाद उनके परिजन भी ट्रेन से उतर गए. उनका कहना है कि सभी बच्चे अपने परिवार के साथ जा रहे हैं. मानव तस्करी का कोई मामला नहीं है. पुलिस की कार्यवाही पर उन्हें पूरा भरोसा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details