बिहार

bihar

Bihar Weather Update: बिहार में सुबह से रुक-रुक कर हो रही बारिश, 12 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

By

Published : Aug 9, 2023, 10:50 AM IST

बिहार के कई जिलों में सुबह से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 48 घंटे के दौरान कई जिले में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार में मौसम
बिहार में मौसम

पटना:बिहार में 9 अगस्त तक मानसून का सिस्टम काफी सक्रिय है. बीते तीन दिनों से मानसून काफी एक्टिव है. इस वजह से मानसून अवधि में वर्षापात में कमी की भरपाई होती हुई नजर आ रही है. बारिश की वजह से प्रदेश के औसत अधिकतम तापमान में कमी आई है और लोगों को सुहाने मौसम का एहसास हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार के 11 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

प्रदेश भर में बारिश का पूर्वानुमान: बुधवार को मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में हल्के से मध्य स्तर की बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि, 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अभी के समय बिहार प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. बीते 24 घंटे में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान किशनगंज और मोतिहारी में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

राजधानी का तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस: राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने बुधवार को बिहार के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसमें दो जिले अररिया और पूर्णिया में अत्यंत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है और मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 5 जिलों में अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट है. यह जिले हैं किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा सहरसा और कटिहार.

पांच जिलों में येलो अलर्ट: बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट है. हालांकि, मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में मंगलवार को हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 दिनों तक प्रदेश के आसमान में बादल मंडराते रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश दर्ज की जाएगी.

राज्य के उत्तरी एवं दक्षिण पूर्व भाग में बारिश का अनुमान: मौसम विभाग की माने तो दक्षिण बिहार और इसके आसपास से उतरी बांग्लादेश तक एक चक्रवाती परिसंचरण का बना हुआ क्षेत्र दक्षिण की ओर हुआ है. इसके साथ ही मानसून द्रोणी रेखा की पश्चिमी सीमा हिमालय की तलहटी से और पूर्वी सीमा बहराइच, गोरखपुर, सुपौल, कूचबिहार से होते हुए मणिपुर तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान बिहार राज्य के उत्तरी भाग एवं दक्षिण पूर्व भाग के अधिकांश स्थानों पर और शेष भाग के अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है.

बारिश से वर्षापात में कमी की भरपाई: गौरतलब है कि 3 दिनों पूरे प्रदेश में लगातार हो रही रुक-रुक कर बारिश से वर्षापात में कमी की भरपाई होती हुई नजर आ रही है. इस मानसून अवधि में अर्थात 1 जून से अब तक प्रदेश में सामान्य से अब वर्षापात 39% हीं कम रह गई है. 3 दिनों पूर्व 49% पर थी. सामान्य रूप से अब तक 566.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी लेकिन अब तक 343.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है.

आज आसमान में छाए रहेंगे बादल: मौसम विभाग की मानें तो राजधानी पटना में बुधवार को को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश दर्ज की जाएगी. अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. 2 दिनों से हो रही बारिश के कारण पटना में मौसम सुहाना बना हुआ है. हालांकि पटना जिले में अब तक सामान्य से 48 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details