बिहार

bihar

बिहार में 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में ठनका गिरने की संभावना

By

Published : Sep 13, 2022, 3:04 PM IST

मौसम विभाग (Bihar Meteorology Department) के अनुसार बिहार में मानसून अगले एक सप्ताह तक सक्रिय रहेगा. कुछ जिले छोड़कर अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. जिलों में ठनका गिरने की भी संभावना है.

बिहार में मानसून
बिहार में मानसून

पटनाःबिहार में मॉनसून इन दिनों काफी सक्रिय है. मौसम विभागने बिहार के 26 जिलों में 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert In Many Districts Of Bihar) जारी किया है. जिसमें रोहतास, औरंगाबाद, कैमूर, नवादा, गया, भागलपुर, बांका और जमुई में भारी बारिश और ठनका गिरने की संभावना है, तो वहीं, 18 जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. कई जिलों में आज भी अच्छी बारिश का अनुमान है.

ये भी पढ़ें:-ठंडी हवाओं और रिमझिम फुहार से पटना का मौसम हुआ सुहाना

बिहार के कई हिस्सों में होगी भारी बारिशः मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मानसून अगले एक सप्ताह तक सक्रिय रहेगा. कुछ जिले छोड़कर अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश तो कही मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. 18 जिलों में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इन जिलों में पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, सुपौल, समते 18 जिले शामिल हैं. तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगा. वहीं, इससे पहले मौसम विभाग ने 10 सितंबर तक मानसून के काफी सक्रिय रहने की बात कही थी और इस दौरान भी बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई थी. अब दो दिनों का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे मौसम सुहाना तो जरूर बनेगा लेकिन जिन इलाकों में नदियां उफान पर हैं, वहां लोगों की परेशानी और बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें :-VIDEO : बिहार में बदला मौसम का मिजाज, तेज आंधी के साथ 'आफत' की बारिश

बिहार के सभी हिस्सों में छाए हैं बादल :मौसम विभाग की मानें तो हिमालय क्षेत्र में मानसूनी ट्रफ रेखा की सक्रियता बढ़ने से बिहार के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश का सिस्टम बना हुआ है, वहीं दक्षिणी हिस्से में हल्की से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है. बिहार के ज्यादातर हिस्सों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे. वहीं, पटना में सोमवार देर रात से ही बारिश हो रही है. मंगलवार सुबह भी हल्की बारिश हुई. पूरवा हवा की गति 20 किमी तक पहुंच गई. इससे तापमान में गिरावट देखी गई. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले दो दिन गरज के साथ तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं सूखे से जूझ रहे किसानों को भी थोड़ी बहुत राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details