बिहार

bihar

Bihar Weather Update : बिहार में गर्मी से मिलेगी राहत, पटना समेत तीन जिलों में होगी झमाझम बारिश

By

Published : Jul 31, 2023, 9:27 AM IST

बिहार में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, कैमूर, नवादा और रोहतास में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, इस मौसम को देखते हुए लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार में झमाझम बारिश
बिहार में झमाझम बारिश

पटना:बिहार में एक बार फिर से मानसून की सक्रियता बढ़ गई है और बारिश की गतिविधि में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. पूरे प्रदेश में आसमान में बादल छाए हुए हैं. जिससे किसानों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. मौसम विभाग ने एक बार फिर आज सोमवार को प्रदेश के 3 जिलों में भारी बारिश तो 25 जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार में आज से होगा मौसम में बदलाव! बारिश, ओलावृष्टि और हीट वेव की चेतावनी

तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: बिहार के कैमूर, नवादा और रोहतास जिले में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है. वहीं पटना समेत प्रदेश के 25 जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो प्रदेश में मानसून ट्रफ रेखा पटना से होकर गुजर रहा है.

दक्षिण बिहार में बारिश के असार: इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उतरी ओडिशा तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से दक्षिण बिहार में झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं. जबकि, उत्तर पूर्व बिहार के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान है.

प्रदेश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: प्रदेश में बीते 2 दिनों से मानसून की सक्रियता बढ़ गई है. बीते 24 घंटे में औरंगाबाद में 158 मिली मीटर और पूर्वी चंपारण के ढाका में 80.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. विगत 24 घंटे में प्रदेश में रोहतास जिले में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

बारिश की मात्रा में बढ़ोतरी की संभावना: राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो बिहार में जल्द ही बारिश की रफ्तार बढ़ने वाली है. अभी प्रदेश में 49% तक कम बारिश हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में बारिश की मात्रा में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है.

राजधानी में छाए रहेंगे बादल: मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बन रहा है जिस कारण बिहार में अगले कुछ दिनों में बारिश की रफ्तार बढ़ने के आसार हैं. वहीं पटना की बात करें तो आज पटना में पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश भी देखने को मिल सकती है. फिलहाल पुरवा हवा के प्रवाह के कारण लोग उमस भरी गर्मी खेल रहे हैं और सभी को झमाझम बारिश का इंतजार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details