बिहार

bihar

Bihar Weather Update: बिहार के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, प्रदेश के 9 जिलों में अब तक 99 प्रतिशत से कम हुई बारिश

By

Published : Aug 5, 2023, 11:46 AM IST

बिहार में मोसम ने एक बार फिर करवट ली है. इसी के साथ 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस साल प्रदेश के 9 जिलों में अब तक 99 प्रतिशत से कम बारिश हुई है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बिहार में भारी बारिश का अलर्ट
बिहार में भारी बारिश का अलर्ट

पटना:बिहार में मानसून तो एक्टिव है लेकिन झमाझम बारिश अभी भी कई जिलों में देखने को नहीं मिल रही है. प्रदेश के 9 जिले ऐसे हैं जहां 99 फीसदी तक कम बारिश दर्ज की गई है. जबकि 27 जिले ऐसे हैं जहां 58 फीसदी से कम बारिश दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग ने आज शनिवार को प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश को लेकर के अलर्ट जारी किया है. जिसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल और अररिया शामिल है. इसके अलावा पटना समेत प्रदेश के 17 जिलों में हल्की बारिश और वज्रपात को लेकर संभावना जताई गई है.

पढ़ें-Bihar Weather Update: पटना में झमाझम बारिश से लोगों के खिले चेहरे, अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम?.. जानें

पटना में होगी हल्की बारिश: मौसम विभाग के अनुसार मानसून द्रोणी रेखा अमृतसर, करनाल, दिल्ली, हमीरपुर, मध्यप्रदेश, रांची होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. पटना में आज हल्की बारिश होनी की संभावना है. वहीं पूरे दिन आसमान में बादल मंडराते रहेंगे और इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. वहीं शुक्रवार की बात करें तो पटना में कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली, जिसके कारण से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

27 जिलों में 58 प्रतिशत से कम बारिश: मानसून के दौरान प्रदेश में सामान्य से अब तक 45 प्रतिशत कम बारिश हुई है. किसान अभी भी झमाझम बारिश के लिए आसमान की ओर देख रहे हैं. अब तक 9 जिलों में 99% तक कम वर्षा दर्ज की गई है जिसमें बेगूसराय, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, सारण, सहरसा, पूर्वी चंपारण, शिवहर और सीतामढ़ी शामिल है. वहीं प्रदेश के 27 जिलों में 58 प्रतिशत तक कम बारिश दर्ज की गई है.

पटना में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस: कम बारिश में शामिल भागलपुर, औरंगाबाद, अररिया, गया, कैमूर, अरवल, रोहतास, सीवान, कटिहार, जहानाबाद, नवादा, सुपौल, भोजपुर, बांका, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, मधेपुरा, दरभंगा, पूर्णिया, खगड़िया, वैशाली, मधुवनी, पटना, मुंगेर, नालंदा और समस्तीपुर शामिल है. बीते 24 घंटे में सर्वाधिक अधिकतम तापमान वाल्मीकि नगर में 34.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

कृषि विभाग ने दी धान का बिचड़ा लगाने की सलाह: राज्य में इस साल 35.97 लाख हेक्टेयर में धान की रोपनी होनी है, लेकिन 4 अगस्त तक 22.72 लाख हेक्टेयर यानी 63 प्रतिशत ही रोपनी हो सकी है. देर से रोपनी के लिए कम अवधि वाले धान लगाने की कृषि वैज्ञानिक ने सलाह दी हैं. कृषि विभाग की सलाह है कि 100 से 120 दिनों वाले धान सबौर हर्षित, सवीर दीप, सबौर मोती, सबौर कुंवर, राजेंद्र सरस्वती, राजेंद्र नीलम, सहभागी और प्रभात जैसे वेराइटी लगना किसानों के लिए फायदेमंद होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details