बिहार

bihar

राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश ने दी गुरू गोविंद सिंह की जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं

By

Published : Dec 29, 2022, 11:40 AM IST

राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरु गोविंद सिंह की 356वीं जयंती पर देश वासियों को शुभकामनाएं दीं. सीएम ने गुरु गोविंद सिंह जी जयंती पर देश और राज्य के खुशहाली की कामना की.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने दशमेश पिता श्री गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज की जयंती के अवसर पर समस्त देशवासियों, विशेषकर सिख भाई-बहनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं. मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि दशमेश पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज सरबंसदानी थे. उनके योगदान को पूरा देश पूरी दुनिया नहीं भुला सकता है.

ये भी पढ़ें- 356 वां प्रकाश पर्व आजः पटना साहिब में जुटे देश-विदेश आए लाखों सिख श्रद्धालु

श्री गुरू गोविंद सिंह जी महाराज का जीवन त्याग, बलिदान और मानव सेवा को समर्पित था मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के संदेशों को अपनाकर समाज में प्रेम, आदर और सद्भाव के रिश्तों को मजबूत करें, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. मुख्यमंत्री प्रकाश पर्व की तैयारियों को लेकर पटना सिटी स्थित गुरुद्वारा का कई बार दौरा कर चुके हैं और आज प्रकाश पर्व के कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे.


प्रकाश पर्व कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पटना सिटी पहुंच चुके हैं. सरकार की ओर से उनके लिए कई तरह की सुविधा का इंतजाम किया गया है और पूरी मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री कर रहे हैं. बिहार सरकार की ओर से गुरु गोविंद सिंह की जयंती के मौके पर आज अवकाश भी घोषित किया गया है. पहले यह अगले साल 5 जनवरी को तय था लेकिन सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसे 29 दिसंबर कर दिया है.

पटना साहिब में हुआ था गुरु गोविंद सिंह जी का जन्मः गुरु गोविंद सिंह जी सिखों के 10वें गुरु थे. गुरु गोविंद सिंह का जन्म नौवें सिख गुरु के घर पटना के साहिब में पौष शुक्ल सप्तमी संवत् 1723 यानि की 22 दिसंबर 1666 को हुआ था. उनके बचपन का नाम गोविन्द राय था. 1670 में गुरु गोबिंद सिंह का परिवार पंजाब में आ गया. गौरतलब है कि आज गुरु महाराज का प्रकाश पर्व प्रवंधक कमिटी की ओर से मनाया जाएगा. प्रकाशपर्व की सफलता को लेकर प्रबंधक कमेटी और जिला प्रशासन पुरी तरह मुस्तैद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details