बिहार

bihar

NIT पटना में प्राइवेट नहीं सरकारी कंपनियों ने लगाई प्रतिभा पर मुहर, छात्रों को मिला 14 से 17 लाख का पैकेज

By

Published : Apr 8, 2022, 9:29 PM IST

NIT
nit ()

कोरोना महामारी के कम होने के बाद इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के सेलेक्शन से संस्थान मैनेजमेंट और स्टूडेंट्स दोनों में ही उत्साह है. प्लेसमेंट के लिए अभी भी प्राइवेट व आईटी सेक्टर की कई कंपनियां आ रही हैं. सेलेक्ट किए गए स्टूडेंट्स मैकेनिकल, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक व कंप्यूटर साइंस ब्रांच से हैं.

पटना: आम तौर पर यह धारणा है कि प्रौद्योगिकी वाले संस्थान में प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों में से ज्यादातर आईटी सेक्टर से ही जुड़ी होती है. इसके बाद ई-कॉमर्स वाली कंपनियों ने भी इन संस्थानों का रुख किया. लेकिन अब इस ट्रेंड में थोड़ा बदलाव आ रहा है. अब इन संस्थानों में सरकारी कंपनियां भी जा रही हैं और बेहतर स्टूडेंट्स का चुनाव कर रही हैं. एनआईटी पटना में भी पिछले करीब आठ सालों में पहली बार पब्लिक सेक्टर यूनिट ने बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट ऑफर किया है. इससे यहां की फैकल्टी और स्टूडेंट्स दोनों में खुशी का माहौल है.

ये भी पढ़ें: पटना NIT की छात्रा पायल को मिला गूगल से ऑफर.. इतना है पैकेज

संस्थान के फैकल्टी सह प्लेसमेंट सेल ऑफिसर प्रोफेसर शैलेश एम पांडेय ने बताया कि इससे पहले भी सरकारी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती थी, लेकिन एक या दो स्टूडेंट्स का ही सेलेक्शन करती थी. 2014 के बाद यह पहला मौका है जब एक साथ इतने स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ है. सेलेक्ट करने वाली कंपनियों में इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉपरपोरेशन लिमिटेड और भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं.

सीजीपीए के आधार पर किया सेलेक्शन: प्रोफेसर शैलेष ने कहा कि एनआईटी पटना में आयी इन कंपनियों ने स्टूडेंट्स का सेलेक्शन पर्सनालिटी, कम्यूनिकेशन स्किल और कॉन्फिडेंस लेवल को देखकर किया गया. इन कंपनियों ने चयन करने का आधार टॉप स्टूडेंट्स को देखकर किया. कंपनियों ने डिपार्टमेंट के टॉप 20 स्टूडेंट्स को उनके द्वारा प्राप्त किए गए सीजीपीए के आधार पर चुना है. इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू की प्रक्रिया हुई और फिर फाइनली स्टूडेंट्स को सेलेक्ट कर लिया गया. इन सभी की ज्वॉइनिंग जुलाई के पहले सप्ताह में हो जाएगी. सभी छात्र 2018-22 सत्र के हैं.

ये भी पढ़ें: शानदार उपलब्धि: पटना NIT की छात्रा अदिति तिवारी को फेसबुक से मिला 1.6 करोड़ का पैकेज

संस्थान व छात्र उत्साहित: प्रोफेसर शैलेश बताते है कि कोरोना महामारी के कम होने के बाद इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के सेलेक्शन से संस्थान मैनेजमेंट और स्टूडेंट्स दोनों में ही उत्साह है. प्लेसमेंट के लिए अभी भी प्राइवेट व आईटी सेक्टर की कई कंपनियां आ रही हैं और आने वाली भी हैं, लेकिन पीएसयू द्वारा इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स का सेलेक्शन सबको उत्साहित करने वाला है. हमें उम्मीद है कि अभी और पीएसयू प्लेसमेंट प्रक्रिया में हिस्सा लेने आएंगे.

ये भी पढ़ें: NIT पटना में स्थापित हुआ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, स्किल डेवलपमेंट के साथ ही रिसर्च में भी साबित होगा मददगार

कई ब्रांच के हैं स्टूडेंट्स: सेलेक्ट किए गए स्टूडेंट्स मैकेनिकल, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक व कंप्यूटर साइंस ब्रांच से हैं. चयनित होने वाले स्टूडेंट्स में नीरज तिवारी, प्रसून सरोटे, अदिति चावला, आयुष कुमार, राहुल कुमार, मुस्कान कुमारी, आयुष नाथ झा, वैभव राज पांडेय, अपर्णा जूही के अलावा दो और स्टूडेंट्स शामिल हैं. इन सभी स्टूडेंट्स को 14 से 17 लाख रुपये सलाना तक का पैकेज ऑफर किया गया है.

ये भी पढ़ें: NIT पटना बना डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन, DM ने दिया सर्टिफिकेट

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details