बिहार

bihar

Eid ul Fitar: अलविदा जुमे को पढ़ी गई नमाज, रोजेदारों ने मांगी देश के लिए दुआ

By

Published : Apr 21, 2023, 4:03 PM IST

माहे रमजान के पाक महीना का आज आखिरी जुमा है. शहर व ग्रामीण इलाकों की मस्जिदों में शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज अदा की गई. लोग नमाज अदा करने के साथ ही देश में अमन चैन की दुआ मांगे. पढ़ें पूरी खबर...

शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज
शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज

शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज

पटना:आज अलविदाजुमे की नमाजअदा की गई. पटना के मसौढ़ी के तमाम मस्जिदों में रोजेदारों ने नमाज अदा (Goodbye Juma prayer) की. इस मौके पर नमाजियों ने देश में अमन व भाईचारे के लिए विशेष दुआ की. पवित्र महीना रमजान अब अपने आखिरी पड़ाव में पहुंच गया है. इस महीने के आखिरी शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज में बड़ी संख्या में मुसलमान एकत्रित हुए और अल्लाह की इबादत की.

ये भी पढ़ें: Eid ul Fitar: डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने दी ईद की बधाई, अलविदा जुमा की दी मुबारकबाद

मस्जिद में रोजेदारों की भीड़:माहे रमजान के पाक महीना के 4 सप्ताह तक रखने वाले रोजा का आज रोजेदारों के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज अलविदा कहने का वक्त आ गया है और अलविदा जुमा के तौर पर आज खास नमाज पढ़ा जाता है. रोजेदारों के लिए आज का दिन काफी खास माना जाता है. ऐसे में रहमत गंज स्थित मस्जिद में रोजेदारों की काफी भीड़ देखी गई. लोगों में उत्साह देखते बन रहा था.

'आज के दिन हम लोगों का खास रोजा होता है':रोजदारों ने कहा कि आज के दिन हम लोगों का खास रोजा होता है. चार हफ्तों तक हमें अल्लाह ताला से जो वादा किया था. आज करीब 4 गुना सवाब हम सबको मिलता है. कहा जाता है कि आज हर मस्जिदों में फरिश्ते मौजूद होते हैं. उन सभी रोजेदारों का नाम लिखते हैं. वैसे मैं आज अलविदा जुम्मा का नमाज पढ़ा जा रहा है और कल ईद का नमाज गांधी मैदान मसौढ़ी में पढ़ा जाएगा.

आज देखा जायेगा ईद का चांद: अलविदा की नमाज के बाद आज देर शाम ईद के चांद का भी दीदार किया जाएगा. दुनिया के कई हिस्सों में कल चांद नजर आने से आज भारत में चांद दिखने की उम्मीद बढ़ गई है. अगर शुक्रवार शाम चांद का दीदार होता है तो कल पूरे देश में ईद उल फितर का त्योहार मनाया जायेगा. बताया जाता है कि पूरे एक महीने का रोजा रखने के बाद ईद का त्योहार आता है.

"माहे रमजान के पाक महीने के 4 हफ्ते तक रोजेदारों ने इबादत की है. इससे 4 गुना सवाब मिलता है और आज अलविदा जुमा के दिन खास नमाज पढ़ा जाता है."-एजाज अली, इमाम, पुरानी बाजार मस्जिद

ABOUT THE AUTHOR

...view details