बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के रेट में कोई बदलाव नहीं, यहां जानें आज की कीमत

By

Published : Apr 9, 2023, 12:35 PM IST

बिहार में सोने चांदी का दाम जारी हो गया है. आज रविवार को इसके रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आज 22 कैरेट सोने का रेट 56,000 रुपया प्रति 10 ग्राम है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बिहार में सोने चांदी के रेट
बिहार में सोने चांदी के रेट

पटना: बिहार में 15 अप्रैल से खरमाष माह की समाप्ती होगी और शादी विवाह का सीजन शुरू हो जाएगा. ऐसे में शादी विवाह के सीजन में सोने चांदी के आभूषण का कारोबार अच्छा चल रहा है. पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव जारी है ऐसे में आज 9 अप्रैल रविवार को सोने-चांदी के दामों में कोई बदलाव नही हुआ है. शनिवार और रविवार को इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन के तरफ से रेट जारी नहीं किया जाता है. शुक्रवार को जो शाम में सोने चांदी का रेट जारी होता है वही क्लोजिंग डे में मान्य होता है. ऐसे में आज 22 कैरेट सोने का रेट 56,000 रुपया प्रति 10 ग्राम. जबकि 24 कैरेट सोने का रेट 60 हजार 880 रुपया प्रति 10 ग्राम है. 76000 रुपया किलो चांदी है.

पढ़ें-Gold Silver Price Today: सोना-चांदी की कीमत में मामूली गिरावट, यहां जानें आज का रेट

गहनों पर लगता है मेकिंग चार्ज:बाकरगंज सराफा कारोबारी ओमप्रकाश का कहना है कि हमारे देश में सोने चांदी का रेट वायदा बाजार के ट्रेंडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेंडिंग होती है उसकी आखरी क्लोजिंग के अगले दिन के लिए भाव मान लिया जाता है. यह सेंट्रल प्राइज होता है इसमें सराफा कारोबारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज ऐड करके बेचा जाता है जिस कारण से अलग-अलग शहरों में अलग-अलग रेट भी होता है. सर्राफा कारोबारियों के द्वारा बिक्री की जा रही है जिससे कि ग्राहकों को भी फायदा मिल रहा है और कारोबारियों पर भी कोई असर नहीं पड़ रहा है.

22 कैरेट सोने से बनते हैं आभूषण: महिलाओं की सबसे पहली पसंद सोने चांदी के आभूषण होते हैं. शादी-विवाह से लेकर पार्टी-फंक्शन में विशेष रूप से महिलाएं आभूषण पहनती है. बता दें कि सबसे शुद्ध सोना 24 कैरेट होता है जिसकी शुद्धता 99.9 प्रतिशत होती है. वहीं 22 कैरेट सोना 91% शुद्ध होता है. हालांकि 24 कैरेट सोने का आभूषण तैयार नहीं किया जाता है 24 कैरेट सोना ज्यादा मुलायम लचीला होता है 22 कैरेट सोने में अन्य धातु मिलाकर आभूषण तैयार किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details