बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: जानें पटना में आज सोने और चांदी की क्या है कीमत

By

Published : Dec 29, 2022, 11:16 AM IST

बिहार की राजधानी पटना में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. जानें पटना में सोना-चांदी की कीमत (Gold Silver Price Today) क्या है..

पटना में गोल्ड प्राइस
पटना में गोल्ड प्राइस

पटना:शादी विवाह का सीजन खत्म हो गया है. खरमाष चल रहै है. इस महीने में भी सोने-चांदी के रेट में कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है. लेकिन खरमाष में सोने-चांदी से निर्मित (Gold And Silver Price In Bihar) आभूषणों की खरीदारी ग्राहक कम कर रहे हैं. लग्न खत्म होने के कारण सर्राफा बाजार में थोड़ी सी सुस्ती जरूर नजर आ रही है. पटना में आज 29 दिसंबर को 24 कैरेट सोने की कीमत 54 हजार 860 प्रति 10 ग्राम है, तो वहीं 22 कैरेट सोना 49 हजार प्रति 10 ग्राम है. जबकि पटना में आज चांदी 69 हजार 500 रुपये प्रति किलो है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: जानें पटना में आज सोने और चांदी की क्या है कीमत

सोना के दामों में कमी: सोना व्यापारियों की माने तो सोने के दामों में कुछ दिनों के बाद कमी देखने को मिलेगी. व्यापारियों का मानना है कि इस माह में लोग ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही सोने चांदी की वस्तु की खरीदारी करते हैं. जिस कारण सर्राफा बाजार पर असर पड़ रहा है. व्यापारियों का मानना है कि नए साल के आगमन के बाद सोने चांदी के दामों में कमी हो सकती है. सराफा बाजार की रौनक भी लौटने की उम्मीद जताई है.

24 कैरेट सोना से नहीं बनता है ज्वेलरी: बता दें कि 24 कैरेट सोना को सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है, लेकिन 24 कैरेट सोने की ज्वेलरी नहीं बन पाती है. आमतौर पर 22 कैरेट सोने की ही ज्वेलरी बनती है. उसमें सोना व्यपारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज भी एड करके बेचा जाता है. अधिकांश लोग हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं.

हॉलमार्क के गहना लोगों की पहली पसंद: हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा सा ज्यादा पैसा देना पड़ता है, लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे है. बहुत से लोग सोने के भाव में गिरावट होने का भी इंतजार करते रहते हैं. जैसे ही सोने का भाव बाजारों में कम होता है, तो लोग खरीदारी करके रख लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details