बिहार

bihar

Patna G-20 Meeting: 22 जून को ज्ञान भवन में बैठक, बिहार की विरासत से रूबरू होंगे विदेशी मेहमान

By

Published : Jun 6, 2023, 10:51 PM IST

पटना में 22 जून से जी-20 की बैठक होने वाली है. इस बैठक के लिए 20 जून से डेलीगेट्स का आना शुरू हो जाएगा. पटना एयरपोर्ट पर डेलीगेट्स का भव्य स्वागत किया जाएगा. बैठक के लिए पटना के ज्ञान भवन को भव्य तरीके से सजाया गया है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाःबिहार के पटना में G-20 की बैठक होने जा रही है. यह बैठक 22 और 23 जून को आयोजित होगी, जिसमें देश-विदेश के डेलीगेटस बिहार पहुंचेंगे. इसकी तैयारी जोरों पर है. पटना के ज्ञान भवन में बैठक होनी है, जिसको लेकर ज्ञान भवन को एक करोड़ 56 लाख रुपए से सजाया जा रहा है. बैठक के बाद डेलीगेटस टना संग्रहालय और बिहार के महत्वपूर्ण स्थलों को देखेंगे. 250 सौ के करीब डेलिगेट्स बिहार पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ेंःG20 Summit: डेलीगेट्स ने देखा उत्तराखंड की संस्कृति के रंग, राउंड टेबल मीटिंग से रामनगर को दुनिया ने जाना

साज सज्जा पर 1.56 करोड़ रुपए खर्चःइस बैठक में महिला सशक्तिकरण खासकर जीविका की भूमिका अधिक रहेगी. कृषि जलवायु परिवर्तन सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.पटना के ज्ञान भवन में अशोक कन्वेंशन सेंटर में 41 आधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. विदेशी मेहमानों के स्वागत में एक करोड़ 56 लाख रुपए साज-सज्जा पर खर्च की जाएगी.

विरासत को जानेंगे डेलीगेट्सः जी-20 समूह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है. इस साल भारत को जी-20 की मेजबानी मिली है. देश के राज्यों में विदेशी मेहमानों को घुमाया जा रहा है. वहां की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत से विदेशी मेहमानों को रूबरू कराया जा रहा है. इसी सिलसिले में बिहार में 22 जून से बैठक होनी है. विदेशी मेहमानों के लिए राजधानी पटना में भव्य तरीके से स्वागत की तैयारी हो रही है.

पटना में 22 जून से जी-20 की बैठक

विशेष थीम सॉन्ग तैयारः कार्यक्रम के लिए सरकार की ओर से कला संस्कृति एवं युवा विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है. 22 और 23 जून को लेबर इंगेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी है. कार्यक्रम को लेकर विशेष थीम सॉन्ग भी बनाया जा रहा है. बिहार की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की झलक दिखाने की कोशिश बिहार सरकार की ओर से होगी. विदेशी मेहमानों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा.

11 स्टॉल लगाएंगी जीविकाः विदेशी मेहमानों के लिए जीविका की ओर से 11 स्टाल लगाए जाने की तैयारी है, जिसमें मधुबनी पेंटिंग की साड़ियां पोस्टर, सिक्की टिकुली से बने उत्पाद, जूट के बैग, बांस से बने फ्लावर पॉट आदि की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. प्रदर्शनी पटना, मधुबनी, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों की जीविका दीदी की ओर से लगाई जाएगी. जी-20 के प्रतिनिधियों को बिहार की लोक कला संस्कृति और महिला सशक्तिकरण से परिचित कराया जाएगा.

जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए गएः कला संस्कृति विभाग के अनुसार पटना एयरपोर्ट से लेकर गांधी मैदान तक जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए जाएंगे. विदेशी मेहमानों को आकर्षक उपहार भी दिया जाएगा. पटना संग्रहालय और महत्वपूर्ण स्थलों को घुमाने की तैयारी है. पटना के अलावे नालंदा और बोधगया के साथ वैशाली और पटना साहिब भी विदेशी मेहमानों को दिखाने की तैयारी हो रही है. जी-20 के डेलिगेट्स को ध्यान में रखकर सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे. प्रमुख अस्पतालों को भी इसके लिए विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया गया है.

22 और 23 जून बैठकः मुख्य सचिव के स्तर पर कला संस्कृति एवं युवा विभाग के अधिकारियों और संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में सभी बिंदुओं पर चर्चा हुई है. उसके अनुसार ही तैयारियां चल रही है. ऐसे तो कला संस्कृति एवं युवा विभाग की तरफ से जो जानकारी दी गई है कि 20 जून से ही डेलिगेट्स का आना शुरू हो जाएगा. अधिकांश डेलिगेट्स 21 जून को पहुंचेंगे और 21 जून को ही पटना संग्रहालय घुमाया जाएगा. 22 और 23 जून को सभी डेलीगेट बैठक में शामिल होंगे.

पटना एयरपोर्ट पर विशेष इंतजामः बिहार में मार्च महीने में ही कार्यक्रम होने वाला था, लेकिन उसकी तिथि बढ़ाकर जून महीने किया गया है. सरकार की ओर से इस कार्यक्रम को सफल बनाने की पूरी कोशिश हो रही है. सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर सभ्यता द्वार को नया लुक दिया जा रहा है और कार्यक्रम शुरू होने से पहले पटना में जगह-जगह पोस्टर भी दिखने लगेंगे. विदेशी मेहमानों का स्वागत पटना एयरपोर्ट से शुरू हो जाएगा. इसके लिए पटना एयरपोर्ट पर भी विशेष इंतजाम होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details