बिहार

bihar

Patna Crime : नौकरी के लिए विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, शिकायत के बावजूद आरोपी तक पुलिस नहीं पुहंची

By

Published : Jul 22, 2023, 4:47 PM IST

पटना में विदेश भेजने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है. पीड़ितों की शिकायत दर्ज कराने के बाद भी कंपनी और उसके कर्मचारी पुलिस की पकड़ से दूर हैं. लोगों ने कंपनी पर आंख मूंदकर भरोसा किया और लुटने के बाद उनकी आंखें खुली.

Fraud in Patna in name of sending abroad for job
Fraud in Patna in name of sending abroad for job

पटना : राजधानी पटना में ठगी का मामला सामने आया है. विदेश जाने के नाम पर 50 से 60 लोगों से 35 से 40 लाख रुपए की ठगी की गई है. आरोप है कि विदेश जाने का लालच देकर सनशाइन इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी ठगी करके फरार हो गई है. लोग अब दर दर भटक रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Purnea Crime: 'अब रोने से क्या होगा'.. पीतल की ताबीज थमा कर सोने की बाली लेकर ठग फरार

विदेश भेजने के नाम पर पटना में ठगी : बता दें कि बिहार के काफी लोग विदेश में रहते हैं. विदेश में कमाने जाने के लिए भी लोग प्रयासरत रहते हैं. उसी कड़ी में बिहार के कई जिलों के लोगों से पटना के एसपी वर्मा रोड स्थित गढ़पुरा हाउस में सनशाइन इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी खोली गई है. सोशल मीडिया पर कंपनी का नाम और फोटो डालकर प्रचार किया गया. जिसके बाद बिहार-यूपी के कई जिलों के लोग इस कंपनी से संपर्क किए और तमाम तरह की जानकारियां ली. कंपनी ने पूरे तरीके से लोगों को विदेश भेजने का पूरा प्लान समझाया. जिसके बाद वो उसके झांसे में आ गए.

15 दिन से कंपनी फरार : लोगों ने अपना पासपोर्ट तक जमा कर दिया. कंपनी के द्वारा डुप्लीकेट वीजा भी लोगों को थमा दिया गया. कई लोगों ने अपना हवाई टिकट आने के लिए पैसे के इंतजाम में भी जुट गए थे. उसी दरमियान जब लोग पटना ऑफिस पहुंचे तो कंपनी में ताला लगा हुआ था. अगल-बगल पूछताछ की गई तो पता चला कि 15 दिन से कंपनी बंद है. जब कंपनी के नंबर पर लोगों ने फोन करना शुरू किया तो मोबाइल नंबर भी बंद बता रहा था. जिसके बाद लोग पटना के कोतवाली थाना अपनी शिकायत दर्ज कराने पहुंचे.

40 लाख रुपए का लगाया चूना: वहीं, 50 से 60 लोगों से करीब 35 से 40 लाख की इस कंपनी द्वारा ठगी की गई है. सभी लोगों के पास पूरे कागजाद मौजूद हैं. गूगल पे और फोन पे के माध्यम से कंपनी ने लोगों से पैसे मंगवाए थे. सारे पैसे लेकर सनशाइन इंटरप्राइजेज नामक कंपनी फरार हो गई. जिसके बाद लोग अब दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं.

''हम लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका प्रचार देखा था. जिसके बाद इस कंपनी से संपर्क किया. कंपनी ने कई तरह के झांसे दिए. हम लोगों से पासपोर्ट भी जमा करा लिया. वही हम लोगों को कुवैत और सऊदी अरब जाने के नाम पर पैसा लिया था. किसी ने 35 हजार दिया, किसी ने 40 हजार दिया तो किसी ने 60 हजार इस कंपनी को दिए. लेकिन अब कंपनी भाग गई. हम लोग शिकायत दर्ज कराने पटना कोतवाली थाना पहुंचे हैं.'' -पीड़ित

ABOUT THE AUTHOR

...view details