बिहार

bihar

नीलगाय पर सियासत: BJP ने की किसानों को मुआवजे की मांग, पर्यावरण मंत्री बोले- करेंगे बांध्यकरण

By

Published : Mar 4, 2021, 6:25 PM IST

बीजेपी नेता नवल किशोर यादव ने नीलगाय द्वारा किसानों की हो रही फसल बर्बाद को लेकर सरकार से मुआवजे की मांग की है. इसको लेकर पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रजनन दर को रोकने के लिए सरकार अब उनका बांध्यकरण करेगी.

environment minister Neeraj Kumar Bablu
environment minister Neeraj Kumar Bablu

पटना: गुरूवार को बिहार विधानसभा के बजट सत्रका दसवां दिन है. बजट को लेकर पक्ष और विपक्ष में चर्चा हो रही है. इन सब के बीच किसानों का मुद्दा हर दिन छाया रहा. चाहे धान की खरीद का मामला हो या फिर उर्वरक की खरीद को लेकर, इन सभी मामले को लेकर आज एक बार फिर किसानों का मुद्दा विधान परिषद में उठाया गया.

ये भी पढ़ें:बजट सत्र: भूमि सुधार आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग को लेकर माले का प्रदर्शन

सरकार से मुआवजे की मांग
बीजेपी नेता नवल किशोर यादव ने नीलगाय द्वारा किसानों की हो रही फसल बर्बाद को लेकर सरकार से मुआवजे की मांग की. इस पर पर्यावरणमंत्री ने कहा कि नील गायों पर नियंत्रण के लिए सरकार कार्य योजना बना रही है. उनके प्रजनन दर को रोकने के लिए सरकार की ओर से बहुत जल्द सभी नील गायों का बांध्यकरण किया जाएगा.

किसानों की समस्या को लेकर उठायी आवाज
बिहार विधान परिषद में बजट को लेकर हो रही चर्चा के बीच आज बीजेपी एमएलसी नवल किशोर यादव ने किसानों की समस्या को एक बार फिर उठाया है. उन्होंने सरकार से डिमांड की है कि नीलगाय द्वारा किसानों का फसल जो बर्बाद हो रहा है, उस पर सरकार ध्यान दें और अभी तक जितनी भी फसल बर्बाद हुई है, उसपर सरकार किसानों को मुआवजा दें.

"बिहार के विभिन्न जिलों में नील गाय का आतंक लगातार फैलते जा रहा है. किसानों के फसल आए दिन नीलगाय द्वारा क्षति कर दी जाती है. सरकार उन नीलगायों पर लगाम लगाने के लिए कोई कार्य योजना बनाएं और साथ ही साथ किसानों को सरकार द्वारा मुआवजा भी दिया जाए"- नवल किशोर यादव,बीजेपी नेता

नवल किशोर यादव की मांग पर वन और पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहा कि सरकार नील गायों पर लगाम लगाने के लिए लगातार कार्य योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें:अपराधियों को संरक्षण दे रही है सरकार, दोहरा चरित्र अपनाती है बीजेपी: सुधाकर सिंह

"वन विभाग की तरफ से वन रेंजर की बहाली हो रही है. ताकि नीलगायों को मारा जा सके. नीलगाय को मारना सिर्फ समस्या का समाधान नहीं है. नीलगाय के प्रजनन दर को रोकने के लिए सरकार अब उनका बांध्यकरण करेगी. ताकि उनकी जनसंख्या में कमी आ जाये. इन कामों को लेकर सरकार बहुत जल्द कार्य योजना पर विचार-विमर्श कर रही है. बहुत जल्द इस योजना में हमारा विभाग लग जाएगा"- नीरज कुमार बबलू, वन और पर्यावरण मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details