बिहार

bihar

Patna Metro News: आपातकालीन मॉक ड्रिल का आयोजन, DMRC के कार्य निदेशक ने किया निरीक्षण

By

Published : Mar 12, 2023, 4:04 PM IST

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है. इसी को देखते हुए DMRC के कार्य निदेशक ने स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान कार्यस्थल पर आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें हादसे के दौरान बचाव के बारे में बताया गया. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाःबिहार के पटना में मेट्रो (Metro In patna) का काम चल रहा है. ऐसे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के कार्य निदेशक दलजीत सिंह ने पटना मेट्रो के चल रहे निर्माण कार्यों के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया. निर्माण कार्य में जो कमियां नजर आई उसे इंगित कराते हुए अधिकारियों को इसे दूर करने का निर्देश दिया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच और पटना विश्वविद्यालय से शुरू होकर कॉरिडोर टू के चार अंडर ग्राउंड स्टेशनों के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ेंःपटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट कार्यालय में लूट, नाव पर सवार बदमाशों ने की लूटपाट

निर्माण गति में तेजी लाने का निर्देशःइस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्माण गति में तेजी लाने का निर्देश दिया. निर्माण स्थल पर सुरक्षा नियमों के गंभीरता से पालन करने और निर्माण स्थल पर जनता और श्रमिकों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसका विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया. बताते चलें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के तहत पटना मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है. डीएमआरसी द्वारा 52 वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया गया.

शून्य नुकसान का उद्देश्यः सुरक्षा सप्ताह में डीएमआरसी के कार्य निदेशक दलजीत सिंह ने हमारा उद्देश्य शून्य नुकसान के महत्व पर विशेष जोर देना है. कहा कि हमारी प्राथमिकता सबसे ऊपर सुरक्षा होनी चाहिए और सुरक्षा नियमों का उल्लंघन ना हो इसका ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान उन्होंने सभी को सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए शपथ दिलाई और सुरक्षा उल्लंघन के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति बनाए रखने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया.

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए मॉक ड्रिलः52वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के तहत कार्यस्थल पर आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इसमें यह दिखाया गया कि निर्माण कार्य के दौरान गलती से किसी को बिजली का झटका लग जाता है तो तुरंत क्या करना है? निर्माण स्थल पर फर्स्ट एड किट में क्या-क्या होने चाहिए? पटना मेट्रो निर्माण स्थलों पर डीएमआरसी के कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details