बिहार

bihar

Bihar Shikshak Niyojan : आकर्षक वेतनमान, आकर्षक सैलरी.. अब ऐसे होगी शिक्षक बहाली, बिहार के शिक्षा मंत्री से सुनिए

By

Published : Apr 10, 2023, 5:43 PM IST

बिहार केबिनेट में शिक्षक नियमावली 2023 को मंजूरी मिल गई है. इसको लेकर शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि सभी शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा. उन्हें आकर्षण वेतनमान मिलेगा, कोई भी दिक्कत नहीं होगी. साथ ही जो नियोजित शिक्षक हैं उन्हें BPSC की परीक्षा देनी होगी. उसके बाद वह भी सरकारी शिक्षक बन जाएंगे.

Education Minister Chandrashekhar
Education Minister Chandrashekhar

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर

पटना:बिहार सरकार ने शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है. तीन लाख से भी ज्यादाबिहार के शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ हो गया है. नीतीश कैबिनेट ने नई शिक्षक नियमावली 2023 पर मुहर लगा दी है. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि जो नियमित और नियोजित शिक्षक होंगे, सभी बीपीएससी के माध्यम से एक परीक्षा पास करेंगे. सवा दो लाख शिक्षकों की नियुक्ति माध्यमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में होगी. थर्ड ग्रेड और फोर्थ ग्रेड में 40 हजार 50 हजार के आस-पास बहाली होगी.

पढ़ें- Nitish Cabinet Meeting: शिक्षक नियमावली पर नीतीश कैबिनेट की मुहर, 6 एजेंडे को हरी झंडी

बोले शिक्षा मंत्री- 'नियोजित शिक्षक भी नियमित शिक्षक बनेंगे' :दरअसल नीतीश कैबिनेट में सोमवार को नई शिक्षक नियमावली को मंजूरी दे दी गई है. सातवें चरण के अभ्यर्थियों को भी बीपीएससी के माध्यम से परीक्षा देनी होगी. अब बहाली की प्रक्रिया आयोग करेगा. पंचायती राज संस्था और नगर निकाय संस्थाओं से ये अधिकार ले लिया गया है. नियुक्ति के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा होगा. उन्हें सभी तरह की सुविधा मिलेगी. नियोजित शिक्षक भी नियमित शिक्षक बनेंगे.

"दो लाख से ज्यादा शिक्षकों के नियुक्ति होगी. साथ ही उच्च माध्यमिक और माध्यमिक विद्यालय में चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी की बहाली की जाएगी जिसकी संख्या 45 से 50 हजार होगी. नए शिक्षक की जो बहाली होगी वो पूर्णतः राज्यकर्मी होंगे. हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा शिक्षक समय से बहाल किए जाय."- चंद्रशेखर, शिक्षा मंत्री, बिहार

सरकारी शिक्षक बनने के लिए देना होगा एक्जाम: इस नियुक्ति की अर्हता भारत का नागरिक होना और बिहार का स्थायी निवासी होना है. स्कूल अध्यापक की नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय अध्यापर शिक्षा परिषद द्वारा निर्धारित मानकों और शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है. आयोग उसके बाद ही परीक्षा लेगा. आयोग द्वारा चयनित अभ्यर्थी को राज्यकर्मी का दर्जा मिलेगा. नियमावली में 10 वर्ष के आयु छूट का भी प्रावधान है. नियोजित शिक्षकों को भी परीक्षा पास करना अनिवर्य है. उसके बाद ही वे सरकारी शिक्षक बन सकेंगे.

सुशील मोदी पर चंद्रशेखर ने किया हमला: उन्होंने बीजेपी नेताओं पर भी तंज कसा और कहा को बीजेपी के लोग बिहार को प्रयोगशाला बना रहे हैं, जनता देख रही है. धर्म के नाम पर यहां राजनीति नहीं चलेगी. जब उनसे पूछा गया की भाजपा नेता सुशील मोदी आप पर आरोप लगा रहे है कि आप दो दो जगह से वेतन लेते हैं, उन्होंने कहा कि इसका जवाब हम दे चुके हैं. जो लोग ऐसा आरोप लगा रहे हैं वो मुकदमा झेलने को तैयार रहें. उन पर हम मानहानि का मुकदमा करेंगे. उन्होंने कहा कि बिहार में एक शुद्र शिक्षा मंत्री बन गया है तो इनलोगों को पच नहीं रहा है. ऐसे थोड़े ही चलेगा, इनको जवाब देना ही होगा. इनपर मुकदमा जरूर करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details