बिहार

bihar

पूर्वी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति की बैठक, शराब तस्करों के खिलाफ अभियान पर चर्चा

By

Published : Sep 21, 2022, 9:05 PM IST

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्वी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता बिहार डीजीपी संजीव कुमार सिंघल ने किया. जिसमें झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के पुलिस महानिदेशक शामिल हुए थे. बैठक का मुख्य एजेंडा बिहार में शराब तस्करी पर रोक और सीमा पर नक्सली मूवमेंट पर रोक लगाने को लेकर चर्चा हुई.

पूर्वी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति की बैठक
पूर्वी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति की बैठक

पटना:बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarter) में डीजीपी संजीव कुमार सिंघल की अध्यक्षता में पूर्वी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति की बैठक (Eastern Regional Police Coordination Committee) का आयोजन किया गया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में झारखंड के पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा, उड़ीसा के पुलिस महानिदेशक सुनील कुमार बंसल, पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेश मनोज मालवीय और छत्तीसगढ़ पुलिस के महानिदेशक अशोक जुनेजा शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: सभी तरह की इमरजेंसी के लिए अब डायल करें 112, CM नीतीश ने की शुरुआत

मादक प्रदार्थों की तस्करी को लेकर चर्चा:बैठक में इन पांच राज्यों के पुलिस महानिदेशक ने मादक प्रदार्थों की तस्करी, सीमाओं पर नक्सली मूवमेंट को लेकर सूचनाओं का आदान-प्रदान, अंतरराष्ट्रीय संगठित आपराधिक गिरोह विशेषकर बैंक, आभूषण, व्यवसाईयों के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए आपसी तालमेल से नीति निर्धारित करने को लेकर चर्चा हुई. इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण विषयों को लेकर बैठक में विचार विमर्श किया गया.

बिहार में शराब तस्करी पर विशेष फोकस:बैठक में आपराधिक घटनाओं और नक्सल गतिविधि पर रोकथाम को लेकर विशेष प्रेजेंटेशन दिया गया. खासतौर पर बिहार में शराबबंदी कानून के बाद अन्य राज्यों से अवैध रूप से आ रही शराब की खेपों की रोकथाम कैसे रोक लगाई जा सके, इस पर विचार विमर्श किया गया. इसके अलावा बिहार के सटे झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित राज्य हैं, ऐसे में घटनाओं को अंजाम देने के बाद नक्सली एक दूसरे राज्य में पलायन कर जाते हैं. बैठक में इस पर रोक लगाने के लिए नीति निर्धारित करने पर जोर दिया गया.

इस बैठक में बिहार पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी एडीजी सुशील खोपड़े, अपर पुलिस महानिदेशक विशेष शाखा सुनील कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक विधि व्यवस्था संजय सिंह, एटीएस के अपर पुलिस महानिदेशक रविंद्र संकरण के अलावा पांचों राज्य के अन्य महत्वपूर्ण पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details