बिहार

bihar

'शराब वर्जित, बिहार हर्षित', 26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस पर नशे से दूर रहने का संदेश देंगे स्कूली बच्चे

By

Published : Nov 19, 2022, 9:28 PM IST

बिहार में 26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस (Drug de addiction day 2022) के मौके पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान निबंध लेखन, वाद विवाद और पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. वहीं इद दौरान कक्षा 6 से 12 तक के छात्र छात्राएं नशे से दूर रहने का संदेश देंगे. पढ़ें पूरी खबर...

26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस मनाया जाएगा
26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस मनाया जाएगा

पटना:26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस 2022 के अवसर पर छात्र छात्राएं लोगों को नशे से दूर रहने का संदेश देंगे. राज्य सरकार प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा 6 से लेकर 12 तक के बच्चे अगले 26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करेंगे. इस बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी पटना के कार्यालय से निर्देश जारी किया गया है. जिसमें कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. वहीं स्कूली बच्चों की ओर से लोगों को जागरूक किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःपटना में नशा मुक्ति के लिए दौड़ का आयोजन, हजारों प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

कई प्रतियोगिता होंगीः डीईओ ऑफिस पटना ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार 26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें निबंध लेखन, वाद विवाद और पेंटिंग प्रतियोगिताएं शामिल है. इस दौरान बच्चे 'शराब वर्जित, बिहार हर्षित' विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे. इस प्रतियोगिता में प्रत्येक छात्र को 5 मिनट का मौका बोलने के लिए दिया जाएगा.

शिक्षा विभाग निर्देशःशिक्षा विभाग पटना ने निर्देश जारी किया है कि विद्यालय भवन व साक्षरता केंद्रों पर मद्य निषेध का स्लोगन और पोस्टर पोस्टर अंकित करना होगा. साथ ही जिले के सभी प्रमुख स्थल को सरकारी भवनों पर भी बैनर लगाया जाएगा. बैनर पर मद्य निषेध विभाग का लोगो, जिले का नाम, प्रखंड का नाम एवं मद्य निषेध के बारे में जानकारी रहेगी. ताकि लोगों को नशा मुक्ति को लेकर जागरूक किया जाएगा.

नारे और स्लोगन लगेंगेः'नशा मुक्त रहे बिहार', 'शराब पीकर जाओगे घर नहीं पहुंच पाओगे', 'हम सब ने यह ठाना है, बिहार को नशा मुक्त बनाना है', 'महिलाओं का सपना साकार, शराब मुक्त हो गया बिहार', 'शराब छुड़ाने की खुशी, मुन्ना मुन्नी दोनों सुखी', 'नशा मुक्ति से आई खुशहाली, दूर होगी सब की बदहाली', 'अपनी बिटिया करे पुकार, पापा मदिरा है बेकार' और 'मध्य निषेध हितकारी है बिटिया की बात प्यारी है' जैसे चयनित नारे और स्लोगन भी इस दौरान लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details