बिहार

bihar

चुनाव को लेकर सभी जिलों के DM-SP ने कसी कमर, बैठक कर अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

By

Published : Sep 26, 2020, 12:26 PM IST

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जोर शोर से जुट गई है. अगले महीने चुनाव होने वाले हैं. तीन चरणों में इस बार मतदान होगा. प्रशासन भी इसकी तैयारी में लग गई हैं.

bihar assembly election
bihar assembly election

पटनाः निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है. पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. बिहार के विभिन्न जिलों के डीएम ने चुनाव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की . इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जिले में धारा 144 लागू होने को लेकर कई जरूरी निर्देश दिए.

बांका : डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुहर्ष भगत ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर से जिले में आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही धारा 144 लागू हो गई है. अब किसी भी तरह की राजनीतिक गतिविधि पर पूरी तरह से पाबंदी लग गई है. उन्होंने सभी राजनीतिक दलों सार्वजनिक स्थानों पर लगे पोस्टर व बैनर को हटाने का निर्देश दिया है.

शिवहर : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा की तारीख घोषित करने के बाद शुक्रवार को डीएम अवनीश कुमार सिंह ने प्रेस वार्ता की. डीएम ने कहा कि शुक्रवार के दोपहर के बाद जिला अंतर्गत संपूर्ण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया है. डीएम ने आगे कहा कि 22 शिवहर विधान सभा क्षेत्र में चुनाव के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर 2020, नामांकन 9 अक्टूबर से16 अक्टूबर, संवीक्षा 17 अक्टूबर, अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि19 अक्टूबर, मतदान की तिथि 3 नवंबर एवं मतगणना की तिथि 10 नवंबर एवं निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 12 नवंबर को निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी.

सीतामढ़ी : पत्रकारों को संबोधित करते हुए डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है. डीएम ने कहा आचार संहिता लागू होते जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया है. कोरोनावायरस की महामारी को लेकर चुनाव आयोग ने विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. डीएम ने कहा की मतदान के दिन मतदाता सोशल डिस्टेंस बनाकर ही कतार बद्ध खड़े होंगे और मार्क्स पहनकर ही मतदान करेंगे.

भागलपुर : जिला पदाधिकारी प्रणब कुमार वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती एवं नवगछिया पुलिस जिला एसपी स्वप्ना मेश्राम ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता की. जिसमें विधानसभा चुनाव को लेकर जानकारी दी गई. भागलपुर में कुल 7 विधान सभा क्षेत्र हैं, जिसमें दो चरण में मतदान कराने की घोषणा की गई है. पहले चरण में 155 विधानसभा संख्या कहलगांव एवं 157 विधानसभा संख्या सुल्तानगंज में प्रथम चरण 28 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा. द्वितीय चरण में भागलपुर के बिहपुर गोपालपुर पीरपैंती भागलपुर एवं नाथनगर में चुनाव कराए जाएंगे. भागलपुर जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार के द्वारा विधानसभा वार विधानसभा चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई अहम जानकारी दी गयी.

समस्तीपुर : जिले के समाहरणालय के सभाकक्ष में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने चुनाव को लेकर पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि समस्तीपुर जिले में चुनाव द्वितीय और तृतीय चरण में संपन्न होगा. द्वितीय चरण में उजियारपुर, मोहद्दीनगर, विभूतिपुर, रोसरा सुरक्षित एवं हसनपुर, वहीं तृतीय चरण में कल्याणपुर सुरक्षित, वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा और सरायरंजन में होगा.

नालंदा : जिले में दूसरे चरण में 3 नवंबर को 7 सीटों पर मतदान होना है. ऐसे में जिला प्रशासन के द्वारा तैयारियां के संबंध में जानकारी दी गई. जिला अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि नालंदा जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 21 लाख 61 हज़ार 318 है जिसमें 11 लाख 43 हज़ार 872 पुरुष मतदाता एवं 10 लाख 17 हज़ार 374 महिला मतदाता. वहीं 72 थर्ड जेंडर के मतदाता भी हैं.

पूर्णिया : 7 नवंबर को तीसरे और अंतिम चरण में जिले के सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. इस साल 21 लाख से अधिक इलेक्टर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. प्रेस वार्ता को संबोधित करते डीएम राहुल ने कहा कि प्रेस नोट जारी होने के साथ ही जिले में 144 लागू कर दिया गया है साथ ही आज से जिले में आदर्श आचार संहिता लागू कर दिया गया है. जिले में अब तक 21 लाख 990 इलेक्टर्स हैं. इसमें 10 लाख 95 हजार 101 पुरुष मतदाता तो वहीं 10 लाख 14 हजार 810 महिला मतदाता ,79 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं.

कैमूर : डीएम डा. नवल किशोर चौधरी ने प्रेसवर्ता कर राजनीतिक पार्टियों से अपिल किया कि आदर्श आचार संहिता का पालन करें. जहाँ भी बैनर पोस्टर लगाए हैं जल्द हटा लें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी. साथ ही अपने अधिकारीयों को आदेश भी जारी किया कि चुनाव प्रक्रिया में लग जाएं.

खगड़िया : जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार खगड़िया जिले के चारों विधानसभा सीट खगड़िया, अलौली,बेलदौर और परबत्ता पर दूसरे चरण यानी कि 3 नवंबर को चुनाव होना है. डीएम आलोक रंजन घोष ने बताया कि विधानसभा चुनाव में पुरुष मतदाता की संख्या 5 लाख 84हजार 607, महिला मतदाता की संख्या 5 लाख 38 हजार 28 एवं थर्ड जेंडर मतदाता 33 हैं. जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या-1599 हैं.

मुजफ्फरपुर : जिले में दो चरणों दूसरे और तीसरे चरण में मतदान होंगे. आदर्श आचार संहिता के लागू होते ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के आदेश पर शहर के साथ साथ विभिन्न प्रखंडों के चौक चौराहों पर राजनीतिक पार्टियों के द्वारा लगाए गए बैनर और पोस्टर को हटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. इधर इस बारे में जिला निर्वाचन पदाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के लागू होते ही राजनीतिक दलों के द्वारा बिना अनुमति के न तो कोई बैनर और पोस्टर लगाए जाएंगे और न ही किसी सभा का आयोजन होगा.

जहानाबाद : जिले में आचार संहिता लागू हो गया है. इसी को देखते हुए जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने समाहरणालय किस सभाकक्ष में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया. जिला पदाधिकारी ने बताया कि जहानाबाद जिले के 3 विधानसभा क्षेत्र के प्रथम चरण में 28 अक्टूबर को कराया जाएगा. 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक नामांकन किया जाएगा. 9 अक्टूबर को नामांकन की समीक्षा की जाएगी. 12 अक्टूबर तक नाम वापसी लेने की प्रक्रिया चलेगी. उन्होंने कहा कि जिले में आचार संहिता लागू हो गया.

अरवल : जिले के दोनों विधानसभा में आचार संहिता लागू कर दिया गया है. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में धारा 144 भी लागू किया गया है. जिला पदाधिकारी रवि शंकर चौधरी और पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने समाहरणालय के सभा कक्ष में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि जिले में प्रथम चरण में विधानसभा का चुनाव कराया जाएगा. इसके लिए 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक नामांकन की तिथि निर्धारित है. 12 अक्टूबर को नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है. जबकि 28 अक्टूबर को मतदान कराई जाएगी. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है.

अररिया :डीएम प्रशांत कुमार ने प्रेस वार्ता आयोजित कर संवाददाताओं को चुनाव संबंधी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अधिसूचना जारी हो गई है. जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र में तीसरे चरण में चुनाव होना है. जिले में कुल 1893326 मतदाता हैं, इनमें पुरुषों के संख्या 992391 और 900858 महिला मतदाता हैं. इनमें 77 अन्य और 886 सेवा मतदाता शामिल हैं.

पश्चिम चंपारण : यहां पर दो चरणों में निर्वाचन कराया जाएगा. पश्चिम चंपारण बेतिया में नौ विधानसभा है. बेतिया डीएम कुंदन कुमार ने बताया है कि द्वितीय चरण में तीन विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, 06 नौतन, 07 चनपटिया,08 बेतिया विधानसभा का निर्वाचन होगा. जबकि तृतीय चरण में जिला के छह विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, 01 वाल्मीकिनगर, 02 रामनगर,03 नरकटियागंज, 04 बगहा, 05लौरिया और 09 सिकटा विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

सुपौल :भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है. जिसके तहत जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. घोषित कार्यक्रम के अनुसार सुपौल जिले में तृतीय चरण के तहत चुनाव कार्य संपन्न कराया जायेगा. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी महेंद्र कुमार ने इस बाबत शुक्रवार को समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में प्रेसवार्ता के दौरान निर्वाचन कार्यक्रम एवं तैयारी की विस्तृत जानकारी दी.

सिवान : जिला अधिकारी अमित कुमार पांडे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव आयोग के द्वारा दिए गए निर्देशों का उल्लेख मीडिया के सामने किया. सिवान में सिंगल फेज में 8 विधानसभा पर एक साथ चुनाव करवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि सिवान में 3 नवंबर 2020 को मतदान की प्रक्रिया की जाएगी और 10 नवंबर को उसके गिनती की जाएगी. 12 नवंबर तक चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी.

मधुबनी : जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने शुक्रवार शाम समाहरणालय सभा कक्ष में प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मधुबनी में दूसरे और तीसरे चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण में 3 नवंबर 2020 को मधुबनी, राजनगर सुरक्षित झंझारपुर एवं फुलपरास विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे. जबकि तीसरे चरण में 7 नवंबर 2020 को हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी एवं लौकहा विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे.

लखीसराय : जिले में 28 अक्टूबर को चुनाव होना है. जिसको लेकर चुनाव आयोग के द्वारा बिगुल बजते ही लखीसराय के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिले के अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार, डीसीएलआर, एडीएम, पुलिस अधीक्षक सहित कई तमाम पदाधिकारी की मौजूदगी में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया.

बक्सर : विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के बाद अब जिला प्रशासन भी ऐक्टिव मोड में आ गया. निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमन समीर ने पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ,उप विकास आयुक्त योगेश कुमार सागर और उप निर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष कुमार राय के साथ प्रेस ब्रीफिंग कर चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देश की जानकारी साझा की. डीएम ने कहा कि नामांकन पत्र भरे जाने के क्रम में अभ्यर्थी के साथ मात्र दो व्यक्ति को ही नामांकन केंद्र पर आने की अनुमति दी जाएगी. साथ इस दौरान मात्र दो वाहन का प्रयोग किया जा सकेगा. बक्सर जिला में 28 अक्टूबर को 1844 मतदान केंद्रों पर 12 लाख 56 हजार 36 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

मधेपुरा : जिले में तीसरे चरण में चुनाव होगा. इसकी अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगा. नाम निर्देशन दाखिल 20 अक्टूबर और संवीक्षा 21 अक्टूबर को है तथा नाम वापसी 23 अक्टूबर निर्धारित किया गया है. जबकि मतदान 7 नवम्बर को होगा. मधेपुरा जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं जहां कुल मतदाता 12 लाख 88 हजार 903 हैं.

नवादा : जिले के पांच विधानसभा सीटों का चुनाव प्रथम चरण में होना है. जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा ने जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दिया है.

दरभंगा : बिहार विधान सभा आम निर्वाचन की घोषणा के बाद प्रभारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में प्रेस सम्मेलन का आयोजन अम्बेदकर सभागार में किया गया. उन्होंने कहा कि दरभंगा जिला में दो चरण में मतदान होगा. 03 नवम्बर को होने वाले मतदान में 78-कुशेश्वरस्थान (अ0जा0), 79-गौड़ाबौराम, 80-बेनीपुर, 81-अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण तथा 07 नवम्बर को होने वाले मतदान में 83-दरभंगा, 84-हायाघाट, 85-बहादुरपुर, 86-केवटी एवं 87-जाले में मतदान निर्धारित किया गया हैं. जिसके लिए 4016 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं. वही उन्होंने कहा की जिले में कुल मतदाताओं की संख्या - 27 लाख 72 हजार 250 हैं.

सहरसा : जिले में आदर्श आचार संहिता हुआ लागू साथ ही धारा 144 लागू कर दिया गया. जिले के 1865 मतदान केंद्रों पर 1313777 मतदाता करेंगे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कौशल कुमार एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने संयुक्त रूप से समाहरणालय के सभाकक्ष में एक प्रेसवार्ता आयोजित जानकारी कर दी. जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि पूरे जिले में धारा 144 लागू हो गई है. जिसके अनुपालन की जिम्मेवारी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दी गई है.

कटिहार :डीएम कंवल तनुज ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कटिहार जिला के सभी सातों विधानसभा में तीसरे चरण में मतदान कराया जाएगा. चुनाव की अधिसूचना 13 अक्टूबर तथा नाम दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है. स्क्रुटनी 21 अक्टूबर, अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर, मतदान की तिथि 7 नवंबर, मतगणना की तिथि 10 नवंबर और निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति की तिथि 12 नवंबर निर्धारित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details