बिहार

bihar

Protest In Masaurhi: सर्टिफिकेट रिन्यूअल नहीं होने पर दिव्यांगों ने प्रखंड मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

By

Published : Mar 5, 2022, 1:43 PM IST

मसौढ़ी प्रखंड मुख्यालय पर सैकड़ों दिव्यांगों ने सर्टिफिकेट रिन्यूअल (Divangs Protest In Masaurhi) नहीं किए जाने पर प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने विभाग के कर्मियों पर पैसे मांगने का भी आरोप लगाया. दिव्यांग प्रमाण पत्र रिन्यूअल नहीं होने की वजह से दिव्यांग कई योजनाओं से वंचित हो रहे हैं. पढ़िए पूरी रिपोर्ट....

दिव्यांगों ने सर्टिफिकेट रिन्यूअल को लेकर किया प्रदर्शन
दिव्यांगों ने सर्टिफिकेट रिन्यूअल को लेकर किया प्रदर्शन

पटना (मसौढ़ी):राजधानी पटना के ग्रामीण इलाकों में सैकड़ों दिव्यांगों के दिव्यांग प्रमाण पत्र रिन्यूअल (Disability Certificate Renewal In Masaurhi) नहीं हो पा रहा है. इस वजह से उन्हें दिव्यांग अधिकार अधिनियम के तहत मिलने वाली ट्राइ साइकिल योजना का लाभ नहीं मिल पाया है. इसी को लेकर शनिवार को कई दिव्यांगों ने मसौढ़ी प्रखंड मुख्यालय पर प्रदर्शन किया है. दिव्यांगों ने संबंधित विभाग के कर्मचारियों पर सर्टिफिकेट रिन्यूअल कराने के लिए पैसे मांगने का भी आरोप लगाया.

ये भी पढ़ें-दिव्यांग गुरु संवारेंगे बच्चों का भविष्य, प्राथमिक शिक्षक नियोजन के तहत दिया गया नियुक्ति पत्र

दरअसल, इन दिनों दिव्यांगों का सर्टिफिकेट रिन्यूअल नहीं होने के कारण सरकार की कई योजनाओं का लाभ उन्हें नहीं मिल पा रहा है. एक तरफ जहां बुनियादी केंद्र में ट्राई साइकिल वितरण हो रहा है. वहीं, दूसरी तरफ दिव्यांगों की ओर से सर्टिफिकेट रिन्यूअल करने की मांग की जा रही है. इसको लेकर प्रदर्शन कर रहे दिव्यांगों ने विभाग के कर्मचारियों पर पैसा मांगने का आरोप लगाया.

मसौढ़ी बुनियाद केंद्र पर ट्राई साइकिल का वितरण:वहीं, एक तरफ जहां सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से विभिन्न जिलों में इन दिनों कैंप लगाकर ट्राई साइकिल का वितरण किया जा रहा है. दूसरी ओर मसौढ़ी में कई ऐसे दिव्यांगजन हैं जिनका सर्टिफिकेट रिन्यूअल नहीं होने की वजह से इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में दिव्यांगों ने कहा कि वो अस्पतालों के चक्कर काटने को मजबूर हैं. अस्पताल के कर्मचारी सर्टिफिकेट रिन्यूअल करने के नाम पर पैसा मांगते हैं.

ये भी पढ़ें-पटना में विश्व दिव्यांग दिवस की पूर्व संध्या पर निकाली गई जागरूकता रैली, 'विकलांग मंत्रालय' बनाने की मांग

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP



ABOUT THE AUTHOR

...view details