बिहार

bihar

बिहार में बेकाबू हुआ डेंगू, पिछले 24 घंटे में मिले 221 नये मरीज

By

Published : Oct 17, 2022, 8:20 AM IST

Updated : Oct 17, 2022, 11:43 AM IST

राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या चार हजार के आंकड़े को पार (Dengue in Bihar) कर चुकी है. जैसे-जैसे डेंगू के मामले पटना में बढ़ रहे (dengue case in patna ) हैं अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. जिस प्रकार से पटना में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं जिला प्रशासन ने एक कंट्रोल रूम बनाया है. पढ़ें पूरी खबर

बिहार में  डेंगू
बिहार में डेंगू

पटना: बिहार की राजधानी पटना में डेंगू बेकाबू (Dengue Cases increase In Patna) हो गया है. पिछले कुछ दिनों से लगातार 200 से 300 के आसपास नये मरीज मिल (Patna Dengue cases latest update) रहे है. रविवार को फिर से जिले में 221 नये मरीज मिले है. जैसे-जैसे डेंगू के मामले पटना में बढ़ रहे हैं (Dengue case in Patna) अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. प्लेटलेट्स की संख्या घटने पर मरीज अस्पताल में एडमिट हो रहे हैं. इसी के साथ, इस सीजन में कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर तीन हजार के पार पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें:डेंगू के डंक से दहशत में पटना: Hospital में बढ़ रही मरीजों की संख्या, बरतें सावधानी

पिछले 6 सालों का डेंगू मरीजों का आंकड़ा

2017 1544
2018 1578
2019 4905
2020 243
2021 353
2022 3155

डॉक्टर ने दी सलाहःपीएमसीएच के उपाधीक्षक डॉ राणा एनके सिंह ने कहा कि पटना में डेंगू भी फैला हुआ है और वायरल फीवर भी है. दोनों का लक्षण लगभग एक ही है लेकिन अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. अगर किसी को फीवर होता है तो उसे यह प्रयास करना है कि उसका टेंपरेचर 100 डिग्री से नीचे रहे. इसके लिए जरूरी है कि जब बुखार चढ़े तो 650mg का पेरासिटामोल का टेबलेट खा लें. इसके बाद भी यदि बुखार कम नहीं होता है तो गीले कपड़े का पट्टा लगाएं और बदन को गीले कपड़े से पोछे. एस्प्रिन और ब्रूफेन की गोली भूल कर भी सेवन ना करें. तबीयत अधिक अधिक खराब होने पर चिकित्सीय परामर्श लें.


जिला प्रशासन ने बनाया कंट्रोल रूमःजिस प्रकार से पटना में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं जिला प्रशासन ने एक कंट्रोल रूम बनाया है. जिसका दूरभाष संख्या है 0612-2951964 है. 7739851777 नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज भेजकर लोग सूचना दे सकते हैं कि उनके इलाके में फागिंग की आवश्यकता है. यह कंट्रोल रूम सिविल सर्जन कार्यालय में बनाया गया है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस बार कम मरीजों को ही प्लेटलेट्स की आवश्यकता पड़ रही है. दीपावली के बाद डेंगू के स्थिति में सुधार होने की संभावना है, ऐसे में दीपावली तक लोगों को भी डेंगू से बचाव को लेकर तमाम एहतियात रखने की आवश्यकता है.

डेंगू से डरें नहीं, बरतें ये सावधानियां:अपने आस-पास पानी जमा ना होने दें. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. बुखार होने पर घबराएं नहीं. बुखार होने पर पैरासिटामोल टेबलेट लें. डेंगू के मरीज को मच्छरदानी में सुलाएं. दिन में शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने.

डेंगू क्या है? : डेंगू एक ऐसी बीमारी हैं, जो एडीज एजिप्टी मच्छरों के काटने से होता है. इस रोग में तेज बुखार के साथ शरीर पर चकत्ते बनने शुरू हो जाते हैं. इसमें मरीज के शरीर में दर्द बहुत ज्यादा होता है, इसलिए इसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है. बारिश के मौसम में यह बीमारी आम हो जाती है.


Last Updated :Oct 17, 2022, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details