बिहार

bihar

बिहार: DCLR अधिकारी पर लगा तीन शादी करने और धोखा देने का आरोप

By

Published : Feb 12, 2020, 7:41 PM IST

डीसीएलआर अधिकारी संतोष पर तीन शादी करने और धोखा देने का आरोप लगाया गया है. पीड़ित पत्नी ने पति संतोष के खिलाफ बिहार राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज करवायी है.

बिहार राज्य महिला आयोग
बिहार राज्य महिला आयोग

पटना:डिपार्टमेंट ऑफ लैंड एंड रिवेन्यू (डीसीएलआर) के अधिकारी पर तीन शादी करने का आरोप लगाते हुए बिहार राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज करवायी गई है. मामले को संज्ञान में लेते हुए महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने कार्रवाई करते हुए डीसीएलआर के खिलाफ नोटिस जारी किया है. आगे की कार्रवाई जारी है.

मामले में बनारस के रहने वाले और हजारीबाग में कार्यरत डिपार्टमेंट ऑफ लैंड एंड रिवेन्यू (डीसीएलआर) के अधिकारी संतोष सिंह पर तीन शादी करने का आरोप लगाया गया है. पटना में रह रही भोजपुर की रहने वाली युवती ने संतोष पर तीन शादी करने और धोखा देने का आरोप लगाया है. पीड़ित ने संतोष पर जान से मारने की धमकी का भी आरोप लगाया है.

पटना से कृष्ण नंदन की रिपोर्ट

महिला आयोग ने लिया संज्ञान
इस बाबत महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने बताया कि उनके पास जब यह मामला पहुंचा तो लड़की ने बताया कि बक्सर के होटल में दोनों की शादी हुई थी. जब वह हजारीबाग गई, तो उसने वहां कई महिलाओं का सामान देखा. वहीं, उसने जब पति संतोष से महिलाओं के सामान के बारे में पूछा, तो उसने बात टाल दी. इसके बाद पीड़िता को पड़ोसियों से पता चला कि संतोष शादीशुदा है और उसकी एक बेटी भी है.

'मारपीट कर घर से निकाल दिया'
महिला आयोग की अध्यक्ष ने बताया कि युवती को संतोष के शादीशुदा होने की जानकारी मिली, तो उसने अपने पति से कहा कि पहली पत्नी को तलाक देकर अपनी शादी की कागजी प्रक्रिया पूरी कर लें. इसके बाद वह नाराज हो गया और मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया. इस दौरान सीढ़ी से गिरने के क्रम में ढाई माह के गर्भ का गर्भपात हो गया.

दिलमणि मिश्रा, अध्यक्ष, बिहार राज्य महिला आयोग

'संतोष ने कर ली तीसरी शादी'
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि देवी ने बताया कि पीड़ित को बेहोशी की हालत में उसके परिजन उसे हजारीबाग से घर ले गए थे. पीड़ित ने आरोप लगाया है कि उसके साथ मारपीट करने और छोड़ने के बाद संतोष ने एक और शादी कर ली है. उसके आरोप पर संज्ञान लेते हुए राज्य महिला आयोग ने हजारीबाग सदर के डीसीएलआर को नोटिस भेजा है और इस मामले पर स्पष्टीकरण देने को कहा है. उन्होंने कहा कि स्पष्टीकरण मिलने के बाद महिला आयोग आगे की कार्रवाई करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details