बिहार

bihar

दानापुर रेल मंडल की नयी पहल, पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर 35 जोड़ी ट्रेनों के ठहराव का दिया आदेश

By

Published : Dec 23, 2020, 4:21 PM IST

दानापुर रेल मंडल ने पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर 35 जोड़ी ट्रेनों के ठहराव का आदेश दिया है. रेलवे की इस फैसले से गुरुद्वारा कमेटी के लोगों में खुशी की लहर है.

पटना साहिब रेलवे स्टेशन
पटना साहिब रेलवे स्टेशन

पटना: गुरु गोविंद सिंह के जन्मदिवस के मौके पर दानापुर रेल मंडल ने यात्रियों के लिये बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे ने 35 जोड़ी ट्रेन को पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर ठहराव का आदेश दिया है. यह सभी ट्रेनें पटना साहिब स्टेशन पर दो मिनट के लिए रुकेंगी.

गुरुद्वारा कमेटी के लोगों में खुशी की लहर
वहीं, रेलवे की इस फैसले से गुरुद्वारा कमेटी के लोगों में खुशी की लहर है. ईस्ट सेंट्रल रेलवे गुरुगोविन्द सिंह के धर्मस्थल पटना साहिब स्टेशन पर 35 जोड़ी ट्रेनों के ठहराव के लिये दानापुर रेल मण्डल प्रबंधक ने सुनील कुमार ने खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि इसका फायदा सीधे गुरु गोविंद सिंह का दर्शन करने वाले मेहमानों को मिलेगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

गुरु गोविंद सिंह का जन्मदिवस
बता दें कि गुरु गोविंद सिंह पौष शुक्ल सप्तमी तिथि को 1666 में 26 दिसंबर के दिन पैदा हुए थे. 2020 में यह तिथि 2 जनवरी को होने की वजह से पूरे देश में इनका जन्मोत्सव इसी दिन मनाया जाएगा. इनके जन्म के समय पिता तेगबहादुरजी जो सिखों के 9वें गुरु थे. उस समय असम में धर्मोपदेश के लिए गए थे. माता गुजरी देवी ने बिहार के पटना शहर में इन्हें जन्म दिया. जन्म के बाद गुरु गोविंद सिंह जी 4 साल तक पटना में ही परिवार के साथ रहे. बचपन में इनका नाम गोविंद राय था. पटना में जिस स्थान पर इनका जन्म हुआ था, वह स्थान अब पटना साहिब के नाम से जाना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details