बिहार

bihar

16 जनवरी को CM नीतीश करेंगे कैबिनेट की बैठक, कई एजेंडों पर लगेगी मुहर

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 15, 2024, 4:15 PM IST

मंगलवार को बिहार में कैबिनेट की बैठक होगी. जिस प्रकार से लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक के बाद एक बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि इस बैठक में भी कई अहम मद्दों पर मुहर लगेगी. पढ़ें पूरी खबर.

Nitish cabinet meeting Etv Bharat
Nitish cabinet meeting Etv Bharat

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 16 जनवरी को कैबिनेट की बैठक करेंगे. मुख्य सचिवालय के कैबिनेट हॉल में शाम 4:00 बजे से यह बैठक होगी. कैबिनेट की बैठक में कई एजेंडों पर मुहर लग सकती है. कैबिनेट की बैठक को लेकर कैबिनेट विभाग की ओर से संबंधित सभी विभागों को तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए लेटर भी जारी कर दिया गया है.

नीतीश कैबिनेट पर रहेगी नजर : बता दें कि पिछली कैबिनेट की बैठक 8 जनवरी को हुई थी जिसमें 19 एजेंडों पर मुहर लगी थी. अब एक सप्ताह बाद फिर से कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. क्योंकि चुनाव नजदीक है और नीतीश कुमार एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. ऐसे में देखना है 16 जनवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक में नीतीश सरकार क्या कुछ फैसला लेती है?

पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया गया : पिछली कैबिनेट बैठक में बिहार सरकार ने नया विभाग खेल विभाग गठन करने का बड़ा फैसला लिया था. सभी खेलों को इस विभाग के तहत लाया गया. इसके अलावा पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का फैसला लिया गया था. सभी पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय दोगुना किया गया था.

किसका मानदेय कितना हुआ : मुखिया का ढाई हजार से बढ़ाकर 5000 रुपये किया गया, उप मुखिया का मानदेय 1200 से बढ़ाकर ढाई हजार किया गया. ग्राम पंचायत सदस्य 500 से बढ़ाकर 800 रुपए कर दिया गया. सरपंच का बढ़ाकर ढाई हजार से 5000 किया गया. उपसरपंच का 1200 से बढ़ाकर ढाई हजार कर दिया गया. ग्राम कचहरी सदस्य पंच का 500 से बढ़ाकर 800 रुपए किया गया. इससे सरकार पर 3 अरब 85 करोड़ से अधिक भार पड़ेगा.

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका की बल्ले-बल्ले : साथ ही आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका का मानदेय बढ़ाने का भी कैबिनेट में फैसला गया था. आंगनबाड़ी सेविका का मानदेय 5950 से बढ़कर अब 7000 हो गया तो वहीं आंगनबाड़ी सहायिका का मानदेय 2975 से बढ़कर 4000 रुपए हो गया. सरकार पर 286.37 करोड़ से अधिक भार पड़ेगा.

ये भी पढ़ें :-

बिहार कैबिनेट मीटिंग, पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय दोगुना, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका की बल्ले-बल्ले

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकों का प्रदर्शन लाया रंग, मानदेय बढ़ा, चयनमुक्त का फैसला वापस लेगी सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details