बिहार

bihar

Flood In Bihar: CM नीतीश आज कटिहार सहित कई इलाकों का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

By

Published : Aug 18, 2021, 9:53 AM IST

सीएम नीतीश कुमार आज कटिहार सहित कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति का मुआयना करेंगे. हेलीकॉप्टर से जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री राहत शिविरों का निरीक्षण करेंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Aerial survey of CM Nitish
Aerial survey of CM Nitish

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) लगातार बाढ़ (Flood In Bihar) ग्रस्त इलाकों का जायजा ले रहे है. मुख्यमंत्री आज कटिहार सहित कई क्षेत्रों के बाढ़ की स्थिति देखेंगे. हेलीकॉप्टर से जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री राहत शिविरों का भी निरीक्षण करेंगे. साथ ही राहत शिविर में जाकर लोगों से बातचीत भी करेंगे.

यह भी पढ़ें -बोले सीएम नीतीश- 5 साल बाद आई बाढ़ की ऐसी विभीषिका, पीड़ितों को सरकार देगी हर संभव मदद

बाढ़ को लेकर मुख्यमंत्री लगातार हवाई सर्वेक्षण के साथ सड़क मार्ग से भी निरीक्षण कर रहे हैं. अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश भी दे रहे हैं. गौरतलब है कि, बीते दिन मंगलवार को भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवगछिया, खगड़िया और बेगूसराय इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद कई राहत शिविरों का भी जायजा लिया था.

बाढ़ पीड़ितों को सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं मदद को भी देखा था और राहत शिविर में रह रहे लोगों से बातचीत भी की थी. उसके बाद सीएम अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए थे. एक फिर मुख्यमंत्री स्थिति का जायजा लेंगे. इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि उत्तर बिहार में इस बार जून महीने से ही बाढ़ की स्थिति बनी हुई है और लाखों लोगों की परेशानी बाढ़ के कारण बढ़ी हुई है. ऐसे मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त को भी गांधी मैदान से कहा है कि सरकार के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला हक है और सरकार हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश करेगी.

मुख्यमंत्री के तरफ से लगातार बाढ़ ग्रस्त इलाकों की समीक्षा भी हो रही है अभी हाल ही में मुख्यमंत्री ने बैठक कर बाढ़ से हुए क्षति का आकलन करने का भी निर्देश दिया है. धान रोपने की भी क्षति का आकलन करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है.

राज्य के 26 जिलों की 20 लाख से ज्यादा की आबादी बाढ़ से प्रभावित है. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक राज्य के 26 जिलों के 86 प्रखंडों की कुल 570 पंचायतें बाढ़ से आंशिक या पूर्ण रूप से प्रभावित है. वहां की 20 लाख से अधिक की आबादी बाढ़ की चपेट में है.

राजधानी पटना के अलावा वैशाली, भोजपुर, लखीसराय, मुजफरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा, भागलपुर, सारण, बक्सर, बेगूसराय, कटिहार, मुंगेर और समस्तीपुर जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. इन जिलों में बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की आठ और एसडीआरएफ की नौ टीमों को लगाया गया है.

इसके अलावा चार एनडीआरएफ की और पांच एसडीआरएफ की अन्य टीमें दूसरे बाढ़ प्रभावित जिलों में पहले से तैनात हैं. प्रभावित इलाकों में 1948 नावों का परिचालन किया जा रहा है. एक लाख 39 हजार से ज्यादा पॉलीथीन शीट और 27 हजार 387 सूखा राशन पॉकेट बांटे गये हैं. इसके अलावा प्रभावित क्षेत्रों में 31 राहत शिविर और 254 सामुदायिक किचेन का संचालन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें -बोले CM नीतीश- इस बार हुआ है बाढ़ का बहुत ज्यादा असर, लोगों को राहत देना हमारा कर्तव्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details