बिहार

bihar

बिजली में 'वन नेशन-वन टैरिफ' होना चाहिए, मुफ्त बिजली देना सही नहीं : नीतीश कुमार

By

Published : Nov 30, 2022, 10:27 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा ऑडिटोरियम में ऊर्जा प्रक्षेत्र की 15,871.24 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का रिमोट के द्वारा शिलान्यास, उद्घाटन / लोकार्पण एवं शुभारंभ के बाद मुफ्त बिजली को लेकर निशाना साधा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग भी बहुत कम रेट पर बिजली लोगों को उपलब्ध कराते हैं. लेकिन मुफ्त बिजली देना बहुत ही गलत बात है. पहले भी हम मीटिंग में मुफ्त बिजली को लेकर विरोध जताते रहे हैं. मुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का निर्देश भी दिया.

CM Nitish Kumar Etv Bharat
CM Nitish Kumar Etv Bharat

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बुधवार को कहा कि देश एक है, इस कारण बिजली में भी वन नेशन वन टैरिफ होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पूरा देश एक है और विकास पूरे देश का होना है, देश के हर नागरिक के कल्याण का काम करना है, हर इलाके के कल्याण का काम करना है तो फर्क क्यों रखा जाता है, केंद्र सरकार को इसे समझना होगा.

ये भी पढ़ें - बिहार के गांवों में लगेंगे बिजली के प्रीपेड मीटर, CM नीतीश ने दी 15 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

''कुछ लोग मुफ्त में बिजली देने की बात कहते हैं. पूरा देश एक है और विकास पूरे देश का होना है. देश के हर नागरिक के कल्याण का काम करना है. हर इलाके के कल्याण का काम करना है तो फर्क क्यों रखा जाता है. केंद्र सरकार को इसे समझना होगा. बिजली में वन नेशन वन टैरिफ होना चाहिए. पूरे देश के लिए एक ही तरह का टैरिफ होना चाहिए.''- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ऊर्जा प्रक्षेत्र की 15,871.24 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का रिमोट के द्वारा शिलान्यास और लोकार्पण किया. समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 15871.24 करोड़ रूपया की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन किया गया है. 5930.89 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है, जबकि 7305.05 करोड़ रुपए की योजनाओं का शुभारंभ किया गया है. इसके अलावा 40 विद्युत उपकेंद्र, 7 ग्रिड उपकेंद्र, 704 किलोमीटर संचरण लाइन दरभंगा और सुपौल में दो तालाब में सोलर पावर प्लांट एवं विद्युत भवन का उद्घाटन भी किया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों ने 25 अक्टूबर 2018 को ही हर घर तक बिजली पहुंचा दी है. योजना के निर्धारित अवधि के दो माह पहले ही इस काम को पूरा कर लिया गया था. जब हम लोग सत्ता में आए थे तो केवल 700 मेगावाट क्षमता था बिहार का आज 6738 मेगावाट क्षमता पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि हर खेत तक सिंचाई का प्रबंधन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने सभी घरों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने का सुझाव दिया था, जिस पर तेजी से काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस कार्य को वर्ष 2025 तक पूर्ण कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details