बिहार

bihar

CM नीतीश ने पटना ZOO मे नवनिर्मित इन्क्लोजरों और वाई फाई सेवा का किया लोकार्पण

By

Published : Aug 23, 2020, 11:02 PM IST

संजय गांधी जैविक उद्यान पहुंचे सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने जू का निरीक्षण किया. इसके साथ उन्होंने यहां वाई फाई और इन्क्लोजरों का उद्घाटन किया.

पटना जू पहुंचे सीएम नीतीश कुमार
पटना जू पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

पटना :बिहार विधानसभा चुनाव में आचार संहिता लगने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अधिक से अधिक योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने मे लगे हुय हैं. इसके लिए सभी विभागों ने तैयारी भी पहले से ही कर रखी है. इसी कड़ी में पटना जू में भी कई योजनाओं के पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया है. वैसे पटना जू कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से आम लोगों के लिए बंद है.

मुख्यमंत्री नीतीश संजय गांधी जैविक उद्यान पटना मे नवनिर्मित अलग अलग इन्क्लोजरों शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया. इसके साथ ही सीएम नीतीश ने मुफ्त वाई-फाई सेवा का भी माउस क्लिक कर लोकार्पण किया. सीएम ने इन्क्लोजरों में नवनिर्मित घड़ियाल इन्क्लोजरों , नवनिर्मित दो सिंग वाले गैंडे के इन्क्लोजरों, नवनिर्मित गैंडा संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र तथा नवनिर्मित हाइना इन्क्लोजरों का लोकार्पण किया है.

देखें पूरी रिपोर्ट

96.62 लाख की लागत
केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सहयाोग से 96.62 लाख रूपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक घड़ियाल इन्क्लोजरों में 12 घडियाल (3 नर तथा 9 मादा) को रखा गया है. इस इन्क्लोजरों में विजिटर गैलरी का निर्माण किया गया है, ताकि घड़ियाल को निकट से शीशे के माध्यम से देखा जा सके. इसके अतिरिक्त दो सींग वाले गैंडे के इस अत्याधुनिक इन्क्लोजरों का निर्माण 100.7 लाख रूपये की लागत से किया गया है. यहां वियतनाम से दो सींग वाले गैंडे के अदला-बदली स्कीम के तहत लाया गया है.

पटना जू का सीएम और डिप्टी सीएम ने किया दीदार

वर्तमान में कोरोना संक्रमण काल के दौरान वायुयान सेवा बाधित होने के कारण वियतनाम से डबल हार्न राइनों (ह्वाइट राइनों) को नहीं लाया जा सका है. लेकिन सभी तैयारी पूर्ण हैं. वर्तमान में रानी गैंडा तथा युवराज (शिशु) को इस इन्क्लोजरों में रखा गया है.

पटना जू का सीएम और डिप्टी सीएम ने किया दीदार

गैंडा संरक्षण एवं प्रजनन केन्द्र अपनी तरह का भारत में पहला केन्द्र है, जिसे केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सहयोग से 538.74 लाख की लागत से बनाया गया है. गैंडा संरक्षण केन्द्र 3.5 एकड़ भूमि में फैला है तथा इसके 6 नाईट हाउस हैं. इसमे लगभग 25 गैंडो को एक साथ रखा जा सकता है. इस केन्द्र में अभी एक नर तथा एक मादा को छोड़ा गया है, जो प्राकृतिक वातावरण में काफी अच्छे से रह रहे हैं.

वाई-फाई का किया गया लोकार्पण

सीएम ने किया सम्मानित
कोरोना काल में अपनी सेवा देते रहे कुल 34 लोगों को सीएम नीतीश कुमार ने सम्मानित किया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान चार अधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. इस कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, प्रधान सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन दीपक कुमार सिंह, सचिव लघु जल संसाधन एवं प्रबंध निदेशक बेल्ट्राॅन संतोष कुमार मल्ल, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राहुल कुमार, के साथ अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

पटना जू का सीएम और डिप्टी सीएम ने किया दीदार

ABOUT THE AUTHOR

...view details