बिहार

bihar

CM नीतीश आज करेंगे शिक्षा विभाग की समीक्षा, 7वें चरण के शिक्षक नियोजन पर लेंगे जानकारी

By

Published : Sep 23, 2022, 9:57 AM IST

CM Nitish Kumar Etv Bharat
CM Nitish Kumar Etv Bharat

सीएम नीतीश कुमार लगातार विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक कर रहे हैं. आज शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक होगी. इसको लेकर विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गयी है. पढ़ें पूरी खबर...

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) लगातार विभागों की समीक्षा कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज सीएम शिक्षा विभाग की समीक्षा (Education Department Review Meeting) करेंगे. शिक्षा विभाग की समीक्षा में मुख्यमंत्री विभिन्न योजनाओं की रिपोर्ट तो लेंगे ही, साथ में प्राथमिक से लेकर प्लस टू तक के शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी भी लेंगे. विभाग की ओर से भी इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है.

ये भी पढ़ें - बोले CM नीतीश- '80% अपराध का कारण भूमि विवाद, बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्ती कार्य में लायें तेजी'


शिक्षकों के 7 वें चरण के नियोजन की तैयारी : प्राथमिक से लेकर प्लस टू तक के शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची जिलों से मंगाई गई है. बिहार में अभी छठे चरण के नियोजन की समाप्ति हुई है. अब 7 वें चरण के नियोजन की तैयारी हो रही है. प्राथमिक विद्यालयों में 50000 शिक्षकों के रिक्त पद हैं. वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 80000 शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं. शिक्षा विभाग शिक्षक नियुक्ति के लिए नई नियमावली की भी तैयारी कर रही है और उसके प्रारूप पर मुख्यमंत्री चर्चा करेंगे और दिशानिर्देश भी देंगे.


CM लगतार कर रहे हैं समीक्षा बैठक : मुख्यमंत्री के सामने शिक्षा विभाग की ओर से साइकिल योजना से लेकर छात्रवृत्ति योजना तक का प्रजेंटेशन देने की तैयारी है. बैठक में उपमुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री के साथ विभागीय अधिकारी तो रहेंगे ही, मुख्यमंत्री सचिवालय के बड़े अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. मुख्यमंत्री एक सप्ताह में उद्योग, विभाग पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, आपदा विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, श्रम संसाधन विभाग सहित कई विभागों की समीक्षा कर चुके हैं. आज शिक्षा विभाग की समीक्षा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details