बिहार

bihar

कोरोना के साथ-साथ AES और JE को लेकर CM ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : May 16, 2020, 11:08 PM IST

मुख्यमंत्री ने एक अन्ने मार्ग में कोरोना के साथ जापानी इंसेफेलाइटिस और एईएस से बचाव और राहत कार्यक्रम को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कई दिशा-निर्देश जारी किए.

patna
patna

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 की रोकथाम को लेकर किए जा रहे कार्यों के साथ एईएस और जेई से बचाव को लेकर उठाए गए कदमों पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासी मजदूरों को देखते हुए पंचायत और ग्राम स्तरीय क्वॉरेंटाइन केंद्रों की व्यवस्था सुदृढ़ करें.

क्वॉरेंटाइन केंद्रों को बेहतर करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में क्वॉरेंटाइन केंद्रों को सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ तैयार रखने का निर्देश दिया, जिससे आने वाले लोगों को क्वॉरेंटाइन कराने में कोई परेशानी ना हो. पूरी व्यवस्था के अनुश्रवण के लिए वहां के शिक्षक, किसान सलाहकार, चौकीदार, पंच, वार्ड सदस्यों का भी सहयोग लेने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने एईएस और जेई को लेकर पूरी सतर्कता बरतने का भी निर्देश दिया. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि स्कूल कॉलेज के बंद होने से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित न हो इसकी पूरी व्यवस्था करें. शिक्षा विभाग की ओर से चलाए जा रहे हैं ऑनलाइन क्लासेस का अनुश्रवण सुनिश्चित करने का भी सीएम ने निर्देश दिया.

उच्च स्तरीय समीक्षा बैथक के दौरान मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और आला अधिकारियों को कई निर्देश दिए:
1. मुख्यमंत्री ने एक बार फिर अपील की कि लोग पैदल, छिपकर या मालवाहक वाहनों से ना आए. अधिकारियों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि लोग सड़क, रेल ट्रैक और ट्रकों के जरिए आवाजाही न करें. ऐसे लोगों को स्थानीय थाने और प्रखंड की मदद से गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया.
2.एईएस और जापानी इंसेफेलाइटिस को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को पूरी सर्तकता बरतने का निर्देश दिया. साथ ही इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने और जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए भी कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बच्चों को इस अभियान में आच्छादित करें.
3. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि पिछले वर्ष एईएस प्रभावित मुजफ्फरपुर के 5 प्रखंडों में सोशियो इकोनामिक सर्वे के आधार पर जो कार्य किए गए थे उसे एईएस प्रभावित सभी प्रखंडों में क्रियान्वित करें.
4. मुख्यमंत्री ने बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासी मजदूरों को देखते हुए पंचायत और ग्राम स्तरीय क्वॉरेंटाइन केंद्रों की व्यवस्था सुदृढ़ करने और सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ तैयार रखने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी लगातार समीक्षा करें और वहां के शिक्षक, किसान सलाहकार, चौकीदार, पंच, वार्ड सदस्यों का सहयोग भी लें.
5. सीएम ने शहरी क्षेत्रों विशेषकर बाजारों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी हाट बाजारों में नियमित साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया.
6. मुख्यमंत्री ने मानसून से पहले बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का निर्देश दिया.
7. सामान्य मरीजों के इलाज के लिए भी स्वास्थ्य सुविधा और बेहतर करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया. उन्होंने सभी निजी अस्पताल और निजी क्लीनिक, नर्सिंग होम का संचालन सुचारू रूप से हो इसे सुनिश्चित करने के लिए भी कहा.

छात्र-छात्राओं की पढ़ाई ना हो बाधित
मुख्यमंत्री ने समीक्षा में निर्देश दिया कि स्कूल कॉलेज के बंद होने से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से चलाए जा रहे नलाइन क्लासेस का अनुश्रवण सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में फीडबैक प्राप्त कर छात्र छात्राओं के हित में उचित निर्णय लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details