बिहार

bihar

Patna News: उच्च माध्यमिक विद्यालयों में होगी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति, 24 जुलाई तक कर सकेंगे दावा आपत्ति

By

Published : Jul 23, 2023, 6:50 AM IST

बिहार में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के अनुसार अभ्यर्थी 24 जुलाई तक मेधा सूची पर दावा आपत्ति कर सकते हैं. वहीं 25 जुलाई को उसका निराकरण किया जाएगा.

बिहार में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति
बिहार में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति

पटना:शिक्षा विभाग ने राजधानी के सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न विषय केअतिथि शिक्षकोंके लिए किसी भी प्रकार के दावा आपत्ति के लिए 24 जुलाई तक का वक्त तय किया है. शनिवार को जिला शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधीक्षक की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें:Bihar News: अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सूचना जारी, 31 जुलाई तक करना होगा योगदान

किन विषयों में होगी नियुक्ति: जिला शिक्षा अधीक्षक के मुताबिक पटना जिले के विभिन्न सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गणित, भौतिकी, अंग्रेजी, रसायन शास्त्र, प्राणीशास्त्र एवं वनस्पति शास्त्र विषय में अतिथि शिक्षक के रूप में सेवा देने के लिए इच्छुक अर्हताधारी अभ्यर्थियों से 17 जुलाई से 20 जुलाई तक टीके घोष अकादमी, अशोक राजपथ में आवेदन प्राप्त किया गया था.

24 जुलाई को मेधा सूची पर आपत्ति:शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब आपत्ति ली जाएगी. इसके तहत प्राप्त आवेदन का विषयवार औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन कर अभ्यर्थियों से 24 जुलाई की सुबह 11 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक तक टीके घोष अकादमी और अशोक राजपथ में आपत्ति ली जाएगी. प्राप्त आपत्ति और स्वमूल्यांकन के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा.

30-31 जुलाई तक करना होगा योगदान: विभिन्न कोटि के सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की मेधा सूची का प्रकाशन 26 जुलाई को किया जाएगा. 27 और 28 जुलाई को अंतिम मेधा सूची के संदर्भ में चयनित अभ्यर्थियों से विकल्प प्राप्त किया जाएगा, जबकि 29 तक विकल्प के संदर्भ में डीईओ द्वारा स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को विद्यालय का आवंटन किया जाएगा.वहीं 30 और 31 जुलाई तक संबंधित विद्यालय के प्रिंसिपल की मौजूदगी में योगदान कर लेना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details