बिहार

bihar

जलजमाव की परेशानी बच्ची की जुबानी...'बहुत तकलीफ है'

By

Published : Oct 16, 2019, 9:50 PM IST

दानापुर के सगुना मोड़ स्थित लेखा नगर में अबतक जल निकासी नहीं हो पाई है. नतीजतन, लोगों के दैनिक जीवन में ब्रेक लगा हुआ है.

डिजाइन इमेज

पटना:पिछले दिनोंराजधानी में हुई लगातार बारिश ने जलजमाव की स्थिति पैदा कर दी. प्रकृति के कहर से तो फिलहाल राहत मिल गई है. लेकिन, प्रशासनिक लापरवाही का कुछ नहीं हो सका है. कई हफ्ते बीत जाने का बावजूद कई इलाके अभी भी जलमग्न हैं. जिस कारण आम जनजीवन बाधित हो गया है.

दानापुर के सगुना मोड़ स्थित लेखा नगर में अबतक जल निकासी नहीं हो पाई है. नतीजतन, लोगों के दैनिक जीवन में ब्रेक लगा हुआ है. महिलाएं-पुरुष के साथ-साथ बच्चे में इससे खासे प्रभावित हैं. गौरतलब है कि दानापुर को न्यू पटना कहा जाता है. लेकिन, इस बार की बारिश ने पटना के साथ-साथ न्यू पटना को भी डूबो दिया.

डगर-डगर भरा है पानी

जलजमाव के कारण गली में नहीं आ रही गाड़ियां
स्कूल जाने वाले बच्चों को इस पानी के बीच से पढ़ने जाने पड़ रहा है. जिस कारण परिजनों की परेशानी और बढ़ गई है. परिजन कहते हैं कि स्कूल लाने-ले जाने वाली गाड़ी जलजमाव के कारण भीतर गली में नहीं आती है. जिस कारण बच्चे को पहुंचाने-लाने के लिए मेन रोड पर जाना पड़ता है. इससे परेशानी बढ़ गई है.

बच्ची की जुबानी, देखिए- पटना के हाल

अभी भी घुटने तक भरा है पानी
गौरतलब है कि लेखा नगर मोहल्ले में अभी भी घुटने भर पानी तक है. इतना ही नहीं बल्कि सगुना मोड़ के आसपास के कई मोहल्लों का भी यही हाल है. लेखा नगर में छोटे बच्चों के लिए कई सारे निजी स्कूल हैं. जिससे मजबूरी में लोगों को इस राह पर आना ही पड़ता है. स्थानीय बताते हैं कि बीते 23 सितंबर से यही हाल है. जल निकासी के लिए कोई प्रयास नहीं हो रहा है. सभी प्रयास राजेंद्र नगर और कंकड़बाग जैसे पटना के इलाकों में दिखाई पड़ रहे हैं.

जलजमाव की ऐसी है स्थिति
Intro:राजधानी पटना के कई इलाकों में अभी भी जलजमाव की समस्या बनी हुई है. जलजमाव से सबसे ज्यादा तकलीफ है स्कूली बच्चों को हो रही है. बच्चों को पानी में ही स्कूल आना जाना पड़ रहा है. न्यू पटना कहे जाने वाले दानापुर के क्षेत्र में जलजमाव की समस्या गंभीर बनी हुई है. यह न्यू पटना सगुना मोड़ से दानापुर स्टेशन के बीच बसा है. इन इलाकों में कई स्कूले हैं और बच्चों को पानी पार कर स्कूल जाना आना पड़ रहा है.


Body:दानापुर के सगुना मोड़ स्थित लेखा नगर में जलजमाव की स्थिति अभी भी घुटने भर पानी तक है. सगुना मोड़ के आसपास के कई मुहल्लों का भी यही हाल है. लेखा नगर में छोटे बच्चों के कई सारे निजी स्कूल हैं. स्थानीय बताते हैं कि इस मुहल्ले में 20 से ज्यादा प्राइमरी स्कूल हैं. स्कूल से छुट्टी के बाद अपने बच्चों को लेने आए गार्जियन बताते हैं कि 23 सितंबर से इन इलाकों में स्थिति ऐसे ही बनी हुई है. जलजमाव की निकासी के लिए कोई प्रयास नहीं हो रहा है सभी प्रयास राजेंद्र नगर और कंकड़बाग जैसे पटना के इलाकों में दिखाई पड़ रहे हैं जबकि इस इलाके को प्रशासन द्वारा उपेक्षित कर दिया गया है.


Conclusion:गार्जियन का कहना है कि बच्चों को सैंडल पहनाकर लाना पड़ रहा है क्योंकि इन इलाकों में चारों तरफ जलजमाव की स्थिति है. बाइक भी कई बार पानी में बंद हो जा रही है जिससे परेशानी बढ़ जा रही है. छोटे बच्चों को गोद में या कंधे पर लेकर गार्जियन पानी में चल रहे हैं और स्कूल पहुंचाते हैं फिर स्कूल से ले जाते हैं. इन मुहल्लों के लोगों का कहना है कि स्कूल वैन भी अब जलजमाव के कारण इधर नहीं आ रहे हैं जिस कारण मुख्य मार्ग तक बच्चों को गोद में लेकर जाना पड़ रहा है. बच्चों ने भी बताया कि उन्हें पानी से काफी तकलीफ हो रही है और उनके अभिभावक उन्हें गोद में लेकर पानी पार करा रहे हैं. लोगों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में इधर का पानी बढ़ा है. दूसरे रिहायशी इलाके के लोग अपने पानी की निकासी इस इलाके के तरफ कर दिए हैं और इधर जल की निकासी की कोई उचित व्यवस्था नहीं है. प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों की भी कोई एक्टिविटी नहीं दिख रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details