बिहार

bihar

Bihar Diwas 2023: 22 मार्च को बिहार दिवस, गांधी मैदान में मुख्य कार्यक्रम की तैयारी पूरी

By

Published : Mar 21, 2023, 5:11 PM IST

बिहार के प्राचीन गौरव को याद करने और बिहारीपन के प्रति सम्मान देने के लिए वर्ष 2009 से बिहार दिवस मनाया जाता है. 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाएगा. इसको लेकर गांधी मैदान सहित कई जगहों पर तैयारियां (Chief Secretary reviewed Bihar Day preparation) चल रही है. इन्हीं तैयारियों का जायजा लेने मुख्य सचिव और नगर आयुक्त गांधी मैदान पहुंचे. पढ़ें पूरी खबर..

गांधी मैदान में बिहार दिवस की तैयारी
गांधी मैदान में बिहार दिवस की तैयारी

गांधी मैदान में बिहार दिवस की तैयारी

पटना:बिहार की राजधानी पटना में बिहार दिवस को लेकर कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. बिहार दिवस की तैयारी गांधी मैदान में (Bihar Day preparations at Gandhi Maidan) अंतिम चरण में चल रही है. इसको लेकर के मुख्य सचिव दीपक प्रसाद ने नगर आयुक्त और जिलाधिकारी के साथ मंगलवार को गांधी मैदान में तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने तैयारी में लगे अधिकारियों और कर्मियों से जानकारी ली. बिहार दिवस के अवसर पर गांधी मैदान के मुख्य मंच पर 22 मार्च को जावेद अली, 23 मार्च को मैथली ठाकुर, 24 को सलमान अली का कार्यक्रम होगा.

ये भी पढ़ेंः Bihar Diwas 2023: बिहार दिवस पर दिल्ली हाट में पूर्णिया के हैंडलूम प्रोडक्ट्स की बढ़ी डिमांड

तलत अजीज और नियाजी ब्रदर्स का होगा कार्यक्रमः इस बार बिहार दिवस का थीम युवा शक्ति बिहार की प्रगति है. 22, 23 और 24 मार्च को राज्य के जिला, प्रखंड, पंचायत विद्यालय स्तर पर बिहार दिवस मनाया जाएगा. कृष्ण मेमोरियल हॉल में तलत अजीज के गजल और नियाजी ब्रदर्स की कव्वाली की प्रस्तुति दी जाएगी. राजधानी के गांधी मैदान, कृष्ण मेमोरियल हॉल, रविंद्र भवन, बिहार संग्रहालय में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया जा रहा है. रविन्द्र भवन में शंभू शिखर टीम द्वारा कवि सम्मेलन, कासिम खुर्शीद और टीम द्वारा मुशायरा और चन्दन तिवारी द्वारा लोक गीत की प्रस्तुति की जाएगी.

गांधी मैदान में बिहार दिवस की तैयारी

गांधी मैदान के अलावा अन्य जगहों पर होंगे कार्यक्रमः मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि गांधी मैदान समेत हर जगह, जहां पर भी बिहार दिवस को लेकर कार्यक्रम कराया जा रहा है. वहां पर तैयारी अंतिम चरण में है. हमलोगों की कोशिश है कि इस बार ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग कार्यक्रम में भाग लें. इसलिए पटना में भी गांधी मैदान नहीं बल्कि कई जगहों पर कार्यक्रम कराया जा रहा है. इसके साथ ही जिलों में भी बड़े पैमाने पर और अच्छे ढंग से बिहार दिवस मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस बार बिहार दिवस खास है, क्योंकि पटना के गांधी मैदान में ब्लड डोनेशन कैंप, कैंसर स्क्रीनिंग कैंप लगाया जा रहा है.

"गांधी मैदान समेत हर जगह, जहां पर भी बिहार दिवस को लेकर कार्यक्रम कराया जा रहा है. वहां पर तैयारी अंतिम चरण में है. हमलोगों की कोशिश है कि इस बार ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग कार्यक्रम में भाग लें. इसलिए पटना में भी गांधी मैदान नहीं बल्कि कई जगहों पर कार्यक्रम कराया जा रहा है "- दीपक कुमार, मुख्य सचिव

स्क्रिप्ट राइटिंग पर कार्यशालाः 22 मार्च से 24 मार्च तक आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में स्क्रिप्ट राइटिंग कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. 22 से लेकर 24 मार्च तक निफ्ट में टेक्सटाइल प्रदर्शनी कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा और 22 से 24 मार्च तक पटना आर्ट कॉलेज विद्यापति मार्ग में मूर्ति कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा. गांधी मैदान में आम लोगों तथा युवाओं के लिए स्किल्स का लाइव डिमान्स्ट्रेशन, जिसमें रोबोट- थ्रीडी प्रिंटिंग आदि का प्रदर्शन किया जाएगा.

गांधी मैदान में बिहार दिवस की तैयारी

गांधी मैदान में रंगरोगन का काम अंतिम चरण मेंः गांधी मैदान में कलाकारों साज-सज्जा और रंग रोगन के काम को अंतिम रूप दे रहे हैं. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर के गांधी मैदान के ग्राउंड में सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है. गांधी मैदान में अस्थाई हॉस्पिटल, अस्थाई थाना समेत तमाम सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान दिया गया है. इसके अलावा आवश्यक संसाधनों सहित एम्बुलेंस और मेडिकल टीम की व्यवस्था की गई है. इसके साथ नगर निगम ने साफ-सफाई, फॉगिंग और स्प्रेयर की व्यवस्था की जा रही है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने पर्याप्त संख्या में वाटर एटीएम तथा वाटर टैंकर का प्रबंध किया है. शौचालयों की व्यवस्था रहेगी. फायर ब्रिगेड तथा अग्निशमन दस्ता तैनात रहेगा और डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड की टीम ने गांधी मैदान के चप्पे-चप्पे पर जांच की है.

कई जगह पर्यटन विभाग ने की है लेजर शो की तैयारीः दीपक कुमार ने बताया कि पर्यटन विभाग की तरफ से गांधी मैदान में व्यंजन मेला लगाया जा रहा है, जहां पर लोग तरह-तरह के व्यंजनों का टेस्ट चखेंगे. गोलघर और मंगल तालाब में लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही बोधगया वैशाली राजगीर में भी लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है. बिहार दिवस के मौके पर पर्यटन विभाग के तरफ से राज्य में जितने भी पर्यटन जगह है वहां पर छात्रों को मुफ्त में घुमाया जाएगा. कला संस्कृति युवा विभाग की तरफ से पटना में फिल्म फेस्टिवल और थिएटर का आयोजन किया हुआ है.

गांधी मैदान में बिहार दिवस की तैयारी

गांधी मैदान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः पटना आयुक्त रवि कुमार ने कहा कि विभिन्न विभागों की तरफ से गांधी मैदान में स्टॉल लगाया जा रहा है. इस दौरान गांधी मैदान की सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है. गांधी मैदान में पार्किंग की भी व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है. लोगों की भीड़ को ख्याल रखते हुए दंडाधिकारी पुलिस की टीम भी चप्पे-चप्पे पर नजर बनाकर रहेगी. उन्होंने कहा कि गांधी मैदान का मुख्य गेट वीआईपी के लिए खुला रहेगा. इसके साथ 5, 7, 10 नंबर गेट आम लोगों के लिए खोला जाएगा. अगर भीड़ बढ़ी तो अन्य गेट को भी खोला जाएगा जिससे कि लोगों को आने जाने में परेशानी ना हो.

"विभिन्न विभागों की तरफ से गांधी मैदान में स्टॉल लगाया जा रहा है. इस दौरान गांधी मैदान की सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है. गांधी मैदान में पार्किंग की भी व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है. लोगों की भीड़ को ख्याल रखते हुए दंडाधिकारी पुलिस की टीम भी चप्पे-चप्पे पर नजर बनाकर रहेगी"-रवि कुमार, आयुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details