बिहार

bihar

Bihar News: संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जारी तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : May 13, 2023, 7:02 AM IST

हर साल बिहार में बाढ़ भारी तबाही मचाती है. उत्तर बिहार में जान-माल का काफी नुकसान होता है. ऐसे में मानसून से पहले तैयारियां तेज हो गईं है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. वहीं अब मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने भी विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की और जरूरी निर्देश दिए.

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी
मुख्य सचिव आमिर सुबहानी

पटना:शुक्रवार को बिहार में संभावित बाढ़ और सुखाड़ से निपटने और प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए चल रहे राहत कार्यो की समीक्षा की गई. मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने संबंधित पदाधिकारियों के साथ की. उन्होंने संबंधित विभागों और जिलों को निर्देश दिया कि संभावित बाढ़ प्रबंधन और इसकी स्थिति में लोगों को राहत पुहंचाने से संबंधित कार्यों की तैयारी इसी माह में पूरा कर लें.

ये भी पढ़ें: Bihar News: बाढ़ और सुखाड़ को लेकर हाई लेवल मीटिंग, मुख्यमंत्री और डिप्टी CM मौजूद

आमिर सुबहानी ने दिए अफसरों को निर्देश:समीक्षा बैठक में संबंधित विभाग समेत सभी जिलों के जिलाधिकारी और प्रमंडलीय आयुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे. मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि संभावित बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर के लिए जगह चिह्नित कर लें. इसके लिए आवश्यक सामग्रियां कहां से प्राप्त की जाएंगी, इन सब की व्यवस्था कर लें. मुख्य सचिव ने कहा कि पूर्व में बाढ़ राहत कार्य से जुड़े कार्यों के लिए किसी का बकाया है, तो उसका भुगतान अविलंब कर दें.

सीएम ने भी की थी समीक्षा बैठक:इससे पहले मुख्यमंत्री ने भी बाढ़ और सूखे को लेकर एक समीक्षा बैठक की थी और उसमें जल्द से जल्द तैयारियों को कर लेने का निर्देश दिया था और आने वाले दिनों में बाढ़ की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री एक बार और समीक्षा करेंगे. 19 अप्रैल को जो समीक्षा बैठक हुई, उसमें कृषि विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और पीएचईडी के मंत्री और आला अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details