बिहार

bihar

केंद्र सरकार के फैसले से पटना आयुर्वेद कॉलेज अब कई अन्य प्रकार की सर्जरी भी होगी शुरू

By

Published : Nov 25, 2020, 5:44 AM IST

पीजी चिकित्सकों को केंद्र सरकार की ओर से 39 प्रकार की सामान्य सर्जरी करने की अनुमति दी है. वहीं, इसको लेकर रजकीय आयुर्वेद अस्पताल के अधीक्षख डॉ. विजय शंकर दुबे ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला काफी सराहनीय है.

देखें रिपोर्ट
देखें रिपोर्ट

पटना:केंद्र सरकार ने पीजी कर रहे आयुर्वेद चिकित्सकों को 39 प्रकार की सामान्य सर्जरी के प्रशिक्षण और पीजी चिकित्सकों को सर्जरी करने की अनुमति दे दी है. ऐसे में पटना के कदम कुआं स्थित राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय अस्पताल में भी अब कई अन्य प्रकार के सर्जरी की सुविधा आने वाले दिनों में लोगों को मिलेंगे. वर्तमान समय में आयुर्वेद हॉस्पिटल में कुछ छोटी सर्जरी यहां जनरल एनेस्थेटिक की होती हैं. अब सामान्य ट्यूमर, ईएनटी और आंख से जुड़ी सर्जरी भी आयुर्वेद के चिकित्सक कर सकेंगे.

डॉ. विजय शंकर दुबे

'कदमकुंआ स्थित राजकीय आयुर्वेद अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विजय शंकर दुबे ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला काफी सराहनीय है. इससे आयुर्वेद चिकित्सा में आने वाले दिनों में कई प्रकार के नई डेवलपमेंट भी देखने को मिलेंगे. उन्होंने कहा कि उनके यहां पाइल्स, फीसटुला, फिशरी और कुछ छोटी सर्जरियां होती है जो जनरल एनेस्थेटिक की होती हैं.

देखें रिपोर्ट

सर्जरी को दिया जाएगा और बढ़ावा
'अस्पताल में एनेस्थेटिक की कमी है. एनेस्थीसिया में बहाली के लिए सरकार को प्रस्तावित है और नगर बहाली होती है, तो आगे अस्पताल में सर्जरी को और बढ़ावा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे यहां महर्षि सुश्रुत को शल्य चिकित्सा का जनक माना गया है और इसे मॉडर्न मेडिकल साइंस भी मानता है. उन्होंने कहा कि अब जो पीजी कर चुके आयुर्वेद चिकित्सक होंगे. जो वह सर्जरी कर सकते हैं और अस्पताल में 8 विषयों में पीजी की पढ़ाई होती है और बाकी बच्चे विषयों में भी जल्द ही पीजी की पढ़ाई शुरू होनी है. ऐसे में आने वाले दिनों में अस्पताल में डॉक्टर जनरल सर्जरी करते हुए नजर आएंगे.'-डॉ. विजय शंकर दुबे, अधीक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details