बिहार

bihar

BSEB से 446 विद्यालयों की संबद्धता निलंबित, मानक के अनुरूप नहीं मिलने पर हुई कार्रवाई

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 5, 2023, 7:34 AM IST

Updated : Dec 5, 2023, 10:09 AM IST

Bihar School Examination Board: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड ने प्रदेश के संबद्धता प्राप्त 446 विद्यालयों की संबद्धता निलंबित कर दी है. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक मानक के अनुरूप नहीं पाए जाने पर इन विद्यालयों पर कार्रवाई की गई.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष  आनंद किशोर
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर

BSEB से 446 विद्यालयों की संबद्धता निलंबित

पटनाः बिहार बोर्ड से संबद्धता प्राप्त प्रदेश के 446 विद्यालयों की संबद्धता निलंबित हो गई है. सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के शाशि निकाय की बैठक आयोजित की गई और इसमें यह फैसला लिया गया. इस संबंध में जानकारी देते हुए समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शाशि निकाय की बैठक में जांच के क्रम में मानक के अनुरूप शिक्षण संस्थान नहीं पाए जाने पर समिति से संबंंधता प्राप्त 446 विद्यालयों की संबद्धता निलंबित की गई है. इसमें माध्यमिक विद्यालय की संख्या 439 है जबकि उच्च माध्यमिक विद्यालय की संख्या 7 है.


शिक्षण संस्थान मानक के अनुरूप नहींः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षण संस्थान मानक के अनुरूप है या नहीं इसकी समिति द्वारा जांच कराई गई थी. इसमें जो विद्यालय मानक के अनुरूप नहीं मिले, जिन विद्यालयों ने जांच में सहयोग नहीं किया उनके ऊपर यह कार्रवाई हुई है. इन तमाम विद्यालयों को समय दिया गया है कि वह समय सीमा के अंदर मानक के अनुरूप विद्यालय को तैयार कर ले. अन्यथा इन तमाम विद्यालयों की संबद्धता को रद्द करने के लिए भी समिति विचार करेगी.


दूसरे स्कूलों में मर्ज किए जाएंगे बच्चेः आनंद किशोर ने ये भी बताया कि इन तमाम विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को नजदीक के विद्यालय में समाहित किया जाएगा, लेकिन इस बार समिति ने एक विशेष निर्णय लिया है. जो विद्यार्थी इन विद्यालयों के बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं, उन्हें उसी विद्यालय के माध्यम से एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड और तमाम जरूरी कागजात उपलब्ध कराए जाएंगे. ऐसा इसलिए की वार्षिक परीक्षा के डेट की घोषणा हो गई है और इस स्थिति में बच्चों को परेशानी ना बढ़े, इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

Last Updated :Dec 5, 2023, 10:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details